इमरान खान का क्‍या होगा भविष्‍य? सेना प्रमुख आगबबूला, जेल या फांसी की लटकी तलवा

लाहौर

पाकिस्‍तान की राजनीति में अब इमरान खान के भविष्‍य को लेकर सवालियां निशान लगने लगे हैं। पाकिस्तान में 9 मई को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की इस्लामाबाद हाईकोर्ट में गिरफ्तारी के बाद हिंसा, झड़प और अराजकता देखी गई। इमरान की पार्टी पीटीआई के समर्थकों ने देश भर में संवेदनशील सैन्य ठिकानों में तोड़फोड़ की और उन्हें भारी नुकसान पहुंचाया। लगभग 72 घंटे तक चली हिंसा में रावलपिंडी में सेना के मुख्‍यालय जनरल हेडक्वार्टर, लाहौर में कोर कमांडर हाउस, जिन्ना हाउस लाहौर, रेडियो पाकिस्तान के पेशावर कार्यालय और देश भर में अन्य सरकारी और राज्य संस्थान कार्यालयों और इमारतों पर हमले किए गए।

पाकिस्तानी सेना ने अब हमलावरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात कही है। जीएचक्यू रावलपिंडी में आयोजित कोर कमांडरों के सम्मेलन के एक विशेष सत्र के दौरान, थल सेनाध्यक्ष जनरल सैयद असीम मुनीर को 9 मई से हिंसा की घटनाओं और भीड़ के हमलों के बारे में जानकारी दी गई। पाकिस्‍तानी सेना के कमांडरों ने इन घटनाओं पर अपनी पीड़ा व्यक्त की। कोर कमांडर्स कांफ्रेंस में इस बात पर सहमत हुई कि भविष्य में यदि 9 मई की तरह प्रयास दोहराए जाते हैं तो कोई संयम नहीं दिखाया जाएगा। सशस्त्र बलों ने हमलों को विदेश समर्थित और आंतरिक रूप से सैन्य प्रतिष्ठानों और सार्वजनिक / निजी संपत्तियों के खिलाफ उकसाया करार दिया।

इमरान खान पर लगेगा आर्मी ऐक्‍ट ?

जनरल मुनीर की सेना ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ और उसके नेता इमरान खान का नाम लिए बिना, उनके द्वारा उकसाए गए उनके समर्थकों को गिरफ्तार करने की ओर इशारा किया है, जिसके कारण सैन्य प्रतिष्ठानों के खिलाफ हमले हुए हैं, और उनके खिलाफ मुकदमा शुरू किया गया है। सेना ने कुछ मामलों में आर्मी एक्ट और ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट भी शुरू करने का फैसला किया है। इसने दावा किया कि उसके पास यह स्थापित करने के लिए अकाट्य सबूत हैं कि हमले एक पूर्व नियोजित रणनीति का हिस्सा थे, जिसे खान की गिरफ्तारी के बाद किया गया।

पाकिस्‍तानी सेना के प्रोपेगैंडा विंग इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस ने एक बयान में कहा, फोरम को जानकारी दी गई थी कि शुहदा की तस्वीरों, स्मारकों को अपवित्र करने, ऐतिहासिक इमारतों को जलाने और सैन्य प्रतिष्ठानों की तोड़फोड़ करने वाली एक अच्छी तरह से समन्वित आगजनी योजना को संस्था को बदनाम करने और उसे एक आवेगी प्रतिक्रिया देने के लिए उकसाने के लिए अंजाम दिया गया था। आईएसपीआर ने कहा, इस संबंध में विकृतियां पैदा करने के लिए किए गए ये हमले और प्रयास बिल्कुल व्यर्थ हैं। यह एक ज्ञात तथ्य है कि इमरान खान सेना प्रमुख के साथ-साथ अन्य वरिष्ठ सेवारत सेना और खुफिया अधिकारियों का नाम लेने और उन्हें बदनाम करने के लिए बहुत मुखर रहे हैं।

इमरान खान का राजनीतिक भविष्‍य अधर में

लाहौर में अपने जमान पार्क निवास से इस्लामाबाद के लिए रवाना होने से पहले 9 मई को अपने बयान में, उन्होंने सैन्य प्रतिष्ठान पर एक बार फिर से चेतावनी दी थी कि अगर उन्हें गिरफ्तार करने का कोई प्रयास किया जाता है, तो परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहें। अब, जब सेना कानूनी मामलों के साथ इसका जवाब देने के लिए तैयार है, तो इमरान खान के आने वाले दिन कठिन होने वाले हैं। उन्हें बुक और ट्रायल किया जा सकता है। किसी भी संदर्भ के तहत, अगर इमरान खान के खिलाफ मामला दर्ज किया जाता है और उन पर किसी भी अधिनियम के तहत मुकदमा चलाया जाता है, तो उन्हें आजीवन कारावास या मृत्युदंड का सामना करना पड़ सकता है।

Back to top button