राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित

जन सेवा अभियान के द्वितीय चरण में चयनित सेवाओं के आवेदनों का करें त्वरित
 निराकरण – कलेक्टर मालवीय

अविवादित नामांतरण बंटवारा तथा सीमांकन के लिए चलाएं अभियान

 सीधी

 जन सेवा अभियान के द्वितीय चरण अंतर्गत राजस्व विभाग, सामान्य प्रशासन विभाग तथा राजस्व अधिकारियों के संबंधित अन्य विषयों के लंबित प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिए कलेक्टर साकेत मालवीय द्वारा विस्तृत समीक्षा की गई। कलेक्टर ने कहा कि 31 मई तक अभियान चलाकर जिले में अविवादित नामांतरण तथा बंटवारा के लंबित प्रकरणों का शत-प्रतिशत निराकरण सुनिश्चित करें। साथ ही सीमांकन के लंबित प्रकरणों के निराकरण के लिए राजस्व निरीक्षकों तथा पटवारियों के दल के माध्यम से निराकरण करायें। कलेक्टर ने कहा कि 31 मई के पूर्व जिले में सीमांकन के प्रकरणों में गति लाने के लिए चिन्हित दिवसों पर महाअभियान सोमवार 22 मई को चलाया जाएगा। महाअभियान के दौरान सभी राजस्व अधिकारी अपने क्षेत्रान्तर्गत चल रहे सीमांकन कार्यों का निरीक्षण करेंगे।

  कलेक्टर ने इसके साथ ही राजस्व विभाग की अन्य चिन्हित सेवाओं चालू खसरा/खतौनी की प्रतिलिपियों के प्रदाय एवं चालू नक्शा की प्रतिलिपियों के प्रदाय संबंधित लंबित आवेदनों के शत-प्रतिशत निराकरण के निर्देश दिए है। इसी प्रकार सामान्य प्रशासन विभाग की चिन्हित सेवाओं कानूनी बाध्यता के कारण स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र जारी करना, कानूनी बाध्यता के कारण आय प्रमाण पत्र प्रदाय करना, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्धघुमक्कड़ जाति के लिए जाति प्रमाण पत्र प्रदाय करना, जाति प्रमाण पत्र में जन्मतिथि आधार एवं समग्र नम्बर में सुधार करना तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के अभ्यार्थियों को आय एवं संपत्ति प्रमाण पत्र जारी करने से संबंधित आवेदनों के शत-प्रतिशत निराकरण करने के निर्देश दिए गए है। कलेक्टर द्वारा सीएम हेल्पलाइन में दर्ज प्रकरणों के निराकरण की विस्तृत समीक्षा की गई। उन्होंने ने इस अभियान के दौरान सीएम हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों के संतुष्टि के साथ शत-प्रतिशत निराकरण के निर्देश दिए हैं।

निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार कार्यवाही करने के निर्देश

कलेक्टर ने कहा कि आगामी माह में निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाना है। उक्त को दृष्टिगत रखते हुए आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों को अच्छी तरह समझ लें। कलेक्टर ने सभी मतदान केन्द्रों के लिए नियुक्त बीएलओ को आवश्यक प्रशिक्षण देने, जिले का ईपिक रेशियो बढ़ाने, जेंडर रेशियों बढ़ाने के लिए विशेष अभियान चलाने तथा सभी मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर आधारभूत व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। बैठक मंे प्रभारी एडीएम राहुल धोटे, एसडीएम गोपद बनास नीलेश शर्मा, मझौली सुरेश अग्रवाल, चुरहट एस. पी. मिश्रा, कुसमी आर. के. सिन्हा, सिहावल आर. पी. त्रिपाठी, डिप्टी कलेक्टर श्रेयस गोखले, शैलेष द्विवेदी सहित तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं राजस्व निरीक्षक उपस्थित रहे।

Back to top button