भारत सरकार ने चीनी ई-कॉमर्स कंपनी से हटाया बैन

नई दिल्ली

चीनी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Shein की भारत में दोबारा एंट्री हो चुकी है। दरअसल केंद्र सरकार की तरफ से Shein पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया गया है। ऐसे में चीनी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म दोबारा से भारत में अपने प्रोडक्ट की बिक्री कर पाएगी। बता दें कि Shein एक ऑनलाइन फैशन ब्रांड है, जिसकी भारत में रीलॉन्चिंग हो चुकी है।

केंद्र सरकार ने करीब 3 साल पहले चीनी ई-कॉमर्स कंपनी पर भारत में कारोबार करने पर बैन लगा दिया था। हालांकि चीनी कंपनी का जियो से कनेक्शन सामने आया है। दरअसल Shein ने भारत में एंट्री के लिए रिलायंस रिटेल से साझेदारी की है, जो कि मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी कंपनी है। हालांकि इस मामले में रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से डील को लेकर बयान नहीं आया है।

युवाओं के बीच काफी पॉपुलर था प्लेटफॉर्म
बता दें कि Shein को महिलाओं के ट्रेंडी और सस्ते कपड़ों को बेचने के लिए जाना जाता है। यह प्लेटफॉर्म जून 2020 में युवाओं के बीच काफी पॉपुलर हुआ था। लेकिन इसे 59 चाइनीज ऐप्स के साथ भारत की सुरक्षा और अखंडता को मद्देनदर रखते हुए बैन कर दिया गया था।

Flipkart और Amazon की बढ़ी टेंशन
Shein की एंट्री के बाद भारत की दो दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart और Amazon की टेंशन बढ़ गई है। साथ ही Mintra जैसे प्लेटफॉर्म को भी जोरदार टक्कर मिल सकती है। बता दें कि Flipkart में अमेरिकी कंपनी Walmart का पैसा लगा है। जबकि Amazon भी अमेरिकी कंपनी है। जबकि चीनी कंपनी Shein भारतीय कंपनी रिलायंस रिटेल के साथ मिलकर भारत में कारोबार शुरू करेगी। ऐसे में कह सकते हैं भारत ई-कॉमर्स मार्केट में अमेरिका और चीन आमने-सामने होंगे।

Back to top button