क्या आपने खाई है कद्दू से बनाएं कुल्फी

बहुत से लोगों को कद्दू खाना बिलकुल भी पंसद नहीं होता। लेकिन, कुल्फी खाना हर किसी को पसंद होता है। तो, इस बार गर्मियों में हम कद्दू की कुल्फी खाएंगे और जानेंगे इसके बनाने की विधि। खास बात ये है कि आप इसे घर में बिलकुल आसानी से ये बना सकते हैं और डायबिटीज तक के मरीज इसका सेवन कर सकते हैं। इसमें शुगर नहीं है लेकिन, इसे खाकर आपको चीनी की याद भी नहीं आएगी। क्यों और कैसे, जानते हैं।

कद्दू  कुल्फी की रेसिपी
कद्दू  कुल्फी बनाने के लिए कद्दू को कद्दूकस कर लें या फिर इसको एक तरफ पीस कर रख लें। इसकी तरह खजूर को पीस कर रख लें और कुछ ड्राई फ्रूट्स व इलायची का पाउडर बनाकर रख लें। अब आधा केजी दूध में इन सब चीजों को अच्छे से पकाएं। ऐसे पकाएं कि ये गाढ़ा दूध हो जाए। इतना कि ये फ्रिज में तुरंत जम जाए। तो, दूध को इतना गाढ़ा पकाने के बाद थोड़ा ठंडा होने दें और इसे फ्रिजर में रख दें। 4 से 5 घंटे के बाद आप इसे निकाल कर खा सकते हैं।

नहीं होगा शुगर का डर
मोटापा और डायबिटीज वाले लोगों को लगता है कि कुल्फी खाना, शुगर बढ़ाएगा और इससे शरीर की समस्याएं बढ़ सकती हैं। लेकिन, ऐसा नहीं है क्योंकि कद्दू कुल्फी में चीनी नहीं है बल्कि, खजूर है। ये मिठास जोड़ने के साथ क्रेविंग को कम करेगा और आपको स्ट्रेस फ्री रखेगा।

पेट के लिए फायदेमंद
कद्दू  कुल्फी, पेट की सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये फाइबर से भरपूर है और गट के लिए भी अच्छा है। ये शरीर को तो एनर्जी देगी ही आपके लिए मूड बूस्टर भी रहेगी। तो, बाहर से कोल्ड ड्रिंक और आइसक्रीम न खरीदें बल्कि, घर में ये कुल्फी बनाएं और इसका सेवन करें।

Back to top button