JioCinema ने तोड़ा विश्व रिकॉर्ड, IPL Final में बना दिया नया कीर्तिमान

अहमदाबाद

रिकेट का खुमार भारतीयों के सिर चढ़कर बोलता है और बात अलग इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की हो तो क्या कहने। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने 29 मई की रात IPL 2023 का खिताब अपने नाम किया और इस मौके पर कई रिकॉर्ड्स बने। एक रिकॉर्ड इस आयोजन को फ्री में लाइवस्ट्रीम कर रहे प्लेटफॉर्म JioCinema ने भी अपने नाम किया है और लाइव व्यूअरशिप के पिछले सभी रिकॉर्ड्स टूट गए हैं।

टाटा IPL 2023 को इस साल रिलायंस जियो ग्रुप ने अपने वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म JioCinema पर प्रसारित किया और इस ऐप की मदद से सभी फ्री में पूरे इवेंट का लुत्फ उठा पाए। जियो ने साफ किया कि कोई भी सिम इस्तेमाल करने वाले यूजर्स फ्री में JioCinema की वेबसाइट पर जाकर या फिर ऐप डाउनलोड करते हुए IPL के मैच लाइव देख पाएंगे। यह भी बड़ी वजह रही कि हर बार के मुकाबले इस साल लाइव मैच देखने वाले यूजर्स की संख्या बढ़ी।

 

3.2 करोड़ से ज्यादा व्यूअर्स ने देखा फाइनल
IPL 2023 के आधिकारिक स्ट्रीमिंग पार्टनर JioCinema ने एक समय पर किसी लाइव-स्ट्रीम किए जा रहे इवेंट को सबसे ज्यादा देखे जाने का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दरअसल, सोमवार रात इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला लाइव देखने वालों की संख्या 3.2 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई। गुजरात टाइटन्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच कांटे की टक्कर इस प्लेटफॉर्म और दुनिया के किसी भी प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम किए गए अन्य लाइव इवेंट के मुकाबले सबसे ज्यादा देखी गई।

Disney+ Hotstar का पिछला रिकॉर्ड टूटा
क्रिकेट से जुड़े इसी आयोजन के क्वालिफायर 2 के दौरान JioCinema ने एक समय पर 2.57 करोड़ दर्शकों का आंकड़ा छुआ था। गुजरात टाइटन्स और मुंबई इंडियंस के बीच हुए उस मुकाबले में शुभमन गिल ने पहली पारी में शतक जड़ा था। पिछला रिकॉर्ड पहले IPL की डिजिटल स्ट्रीमिंग पार्टनर Disney+ Hotstar के पास था जिसपर जुलाई, 2019 में स्ट्रीम किया गया क्रिकेट मैच एकसाथ 2.5 करोड़ से ज्यादा दर्शकों ने लाइव देखा था।

स्पोर्ट्स व्यूइंग में स्ट्रीमिंग का नया कीर्तिमान
JioCinema ने डिजिटल स्पोर्ट्स व्यूइंग से जुड़ा नया कीर्तिमान इन आंकड़ों के साथ बना दिया है और इस साल IPL 2023 शुरू होने के बाद से सात सप्ताह के अंदर इसने कुल 1500 करोड़ वीडियो व्यूज रिकॉर्ड किए हैं। बता दें, IPL खत्म होने के बाद भी इस प्लेटफॉर्म पर ढेरों मूवीज और शो फ्री में स्ट्रीम किए जा सकते हैं। वहीं, प्रीमियम कंटेंट देखने के लिए यूजर्स को 999 रुपये का एनुअल सब्सक्रिप्शन लेने का विकल्प दिया जा रहा है। 

Back to top button