सिंगर टेलर स्विफ्ट के फैन्स ने सोशल मीडिया पर शेयर किया अजीब एक्सपीरियंस

न्यूयोर्क

जरा सोचिए, आप अपने फेवरेट आर्टिस्ट का लाइव शो देखने के लिए मूसलाधार बारिश में खड़े हैं। उस शो को देखने के लिए आपने मोटा पैसा खर्च किया है। घंटों तक खड़े रहकर और झूम-झूमकर आप अपने फेवरेट आर्टिस्ट के गाने सुन रहे हैं और उसे देख रहे हैं। पर जब आप घर पहुंचे और कुछ याद न रहे तो? अचानक ही आपको ऐसा लगे कि अरे मुझे तो कुछ याद नहीं कि उन तीन-चार घंटों में मैंने क्या किया? हैरान रह गए ना? विश्वास नहीं हो रहा ना? लेकिन ऐसा हो रहा है और वह भी टेलर स्विफ्ट के फैन्स के साथ। टेलर स्विफ्ट के फैन्स का दावा है कि उन्हें सिंगर का शो देखने के बाद 'पोस्ट कॉन्सर्ट एमनेसिया' हो रहा है। यानी वो सबकुछ भूल जा रहे हैं। उन्हें यह याद हीं नहीं रहता कि वो कॉन्सर्ट में थे और वहां क्या कुछ हुआ। यह वाकई शॉकिंग है।

रिपोर्ट के मुताबिक, मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि इसकी मुख्य वजह इमोशन और टाइम हो सकता है। Taylor Swift के फैन्स इस समय इस बात से दुखी हैं कि उन्हें सिंगर के Eras टूर का कुछ भी याद नहीं है। इस बारे में वो पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर रिएक्ट कर रहे हैं, और अपना-अपना एक्सपीरियंस शेयर कर रहे हैं। उन्हें लग रहा है जैसे टेलर स्विफ्ट का वह टूर मानो एक सपना था।

खतरनाक हो सकती है बीमारी
मालूम हो कि अगर याददाश्त खोने लगे और कुछ भी याद न रहे तो एमनेसिया एक गंभीर समस्या हो सकती है। हालांकि रॉयल नॉर्दन कॉलेज ऑफ म्यूजिक के म्यूजिक साइकोलॉजी की सीनियर लेक्चरर, डॉ मिशेल फिलिप्स का कहना है कि कॉन्सर्ट के बाद भूलने की बीमारी यानी पोस्ट कॉन्सर्ट एमनेसिया उतना डरावना नहीं है, जितना लगता है। ऐसा शायद ही कभी होगा कि फैन्स को यह बिल्कुल भी याद ही न रहे कि वो किसी कॉन्सर्ट का हिस्सा थे।

पोस्ट कॉन्सर्ट एमनेसिया के पीछे यह वजह तो नहीं?
डॉ फिलिप्स ने कहा, 'बल्कि किसी म्यूजिक कॉन्सर्ट या इस तरह की चीजों का हिस्सा होना तो फैन्स तो ताउम्र याद रहता है। इस तरह की चीजों को फैन्स हमेशा याद रखते हैं। बस बात इतनी सी है कि उन्हें सिर्फ उस इवेंट की कुछ चीजें याद रहती हैं, जबकि बाकी नहीं। एक वक्त था जब म्यूजिक कॉन्सर्ट में स्टेज पर सिर्फ आर्टिस्ट, उनके म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट्स और माइक्रोफोन होते थे। लेकिन अब समय बदल चुका है। अब कॉन्सर्ट में आर्टिस्ट की परफॉर्मेंस के साथ-साथ काफी ग्रैंड लाइट शो होता है। बीच-बीच में आर्टिस्ट कई बार कपड़े बदलते हैं। ढेर सारे प्रॉप्स होते हैं। कुछ शोज में काफी इंटेंस लाइट और फायरवर्क होता है। हो सकता है कि इस तरह की चीजों से याददाश्त पर फर्क पड़ता हो। लेकिन फिलहाल तो टेलर स्विफ्ट के फैन्स टेंशन में हैं कि आखिर उनके साथ ऐसा क्यों हो रहा है?

Back to top button