रिलायंस फाउंडेशन का ओडिशा ट्रेन हादसा पीड़ितों की मदद का ऐलान

नई दिल्ली
 ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे से प्रभावित लोगों के लिए अडाणी समूह के बाद रिलायंस फाउंडेशन ने भी हाथ बढ़ाया है। इस संस्था ने हादसा प्रभावित लोगों के लिए 10 बड़े ऐलान किए हैं।

इनमें प्रभावित परिवारों को छह महीने तक मुफ्त राशन और जरूरत पड़ने पर मृतक के परिवार के आश्रित को नौकरी देना भी शामिल है।

रिलायंस फाउंडेशन की फाउंडर एवं चेयरपर्सन नीता अंबानी ने बालासोर ट्रेन हादसा पीड़ितों के परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रिलायंस की टीम पीड़ितों की मदद के लिए 24 घंटे उपलब्ध है और मदद कर रही है। गौरतलब है कि ओडिशा के बालासोर में 2 जून को हुए ट्रेन हादसे में 275 लोगों की मौत हुई है जबकि 1100 से अधिक लोग घायल हैं।

-रिलायंस फाउंडेशन राहत एवं बचाव कार्य में लगी एम्बुलेंस के लिए जियो-बीपी नेटवर्क से मुफ्त फ्यूल देगी।

-पीड़ित परिवारों को अगले छह महीने के लिए रिलायंस स्टोर से मुफ्त राशन, जिसमें आटा, चावल, तेल, दाल आदि खाद्य सामग्री शामिल है।

-इसके साथ ही संस्था घायलों को मुफ्त दवाएं और अगर जरूरत हुई तो फ्री इलाज के लिए हॉस्पिटल में भर्ती कराने, मानसिक आघात से मुकाबले के लिए काउंसलिंग की सेवा देने की घोषणा की है।

-रिलायंस रिटेल और जियो के माध्यम से मृतक के परिवार में से किसी एक को जरूरत के हिसाब से नौकरी दी जाएगी।

-दुर्घटना में अपंग होने वाले लोगों को मदद भी मुहैया कएगी, जिसमें व्हील चेयर और कृत्रिम अंग शामिल हैं।

-हादसे से प्रभावित लोगों को रोजगार के नए अवसर तलाशने के लिए स्किल ट्रेनिंग भी देगी।

-हादसे में जिन महिलाओं ने अपने घर का इकलौता आय का स्रोत खोया है, उन्हें ट्रेनिंग और लघु ऋण की पेशकश की जाएगी।

-ग्रामीण क्षेत्रों में प्रभावित लोगों को वैकल्पिक आय के स्रोत के लिए गाय, भैंस, बकरी और पॉल्ट्री फॉर्म खोलने की सुविधा दी जाएंगी।

-इसके अलावा दुर्घटना में जान गंवाने वाले शख्स के परिवार के एक सदस्य को सालभर के लिए फ्री मोबाइल कनेक्टिविटी दी जाएगी, ताकि वह अपनी आजीविका का साधन फिर से बना सके।

 

Back to top button