जमात-ए-इस्लामी के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 125 संपत्तियां हुईं कुर्क

श्रीनगर

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) को आतंक की आग में झोंकने वाले संगठन जमात-ए-इस्लामी (Jamaat e Islami) के खिलाफ पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने इस संगठन से जुड़ी 125 संपत्तियों को कुर्क किया है। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों और टेरर फंडिंग के खिलाफ यह कार्रवाई की है।

83 स्थानों पर 125 अचल संपत्तियों (जमीन और घर) को कुर्क किया गया है। ये संपत्तियां प्रतिबंधित संगठन जमात-ए-इस्लामी की हैं। स्टेट इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (SIA) से मिली जानकारी के अनुसार ये संपत्तियां या तो आतंकवाद से होने वाली आमदनी से बनाई गईं थीं या इनका इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों के लिए हो रहा था।

आतंकियों के सफाये के लिए सुरक्षा बल चला रहे ऑपरेशन ऑलआउट

दरअसल, केंद्र सरकार ने 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटा दिया था। इसके बाद यहां मौजूद आतंकियों के सपोर्ट सिस्टम को खत्म करने के लिए सुरक्षा बलों ने ऑपरेशन ऑलआउट चलाया है। एनआईए समेत कई एजेंसियां घाटी में आतंकवाद को जड़ से खत्म करने पर काम कर रहीं हैं।

आतंकियों को पैसे और संसाधन से मदद देने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। एजेंसियों ने कई ओवर-ग्राउंड वर्कर्स की पहचान की है और उन्हें पकड़ा है। ये लोग आतंकवादियों की मदद करते हैं। जेईआई, जम्मू और कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) जैसे अलगाववादी संगठनों और अन्य आतंकी संगठनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। उनके फंडिंग चैनलों को भी बंद कर दिया गया है। इससे घाटी में शांति स्थापित करने में मदद मिली है।

टेरर फंडिंग पर लगी है लगाम

इस तरह की कार्रवाइयों से टेरर फंडिंग पर लगाम लगी है। इससे घाटी में कानून-व्यवस्था बहाल करने और वहां रहने वाले लोगों के दिलों से डर को दूर करने में मदद मिली है। SIA ने जम्मू-कश्मीर में जमात ए इस्लामी की करोड़ों रुपए की 188 संपत्तियों की पहचान की है। इनके खिलाफ आने वाले दिनों में कानूनी कार्रवाई होगी। इन्हें भी जब्त किया जाएगा।

Back to top button