100 कैमरों से और भी मजबूत होगी CM हाउस की Security

भोपाल

मुख्यमंत्री निवास की सुरक्षा को और मजबूत किया जा रहा है। सीएम हाउस को अब और अतिआधुनिक कैमरों से लैस किया जा रहा है। सीएम हाउस में सौ से ज्यादा कैमरे लगाने की कवायद पुलिस मुख्यालय कर रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि अगस्त में यह कैमरे सीएम हाउस में लगा दिए जाएंगे।

खासबात यह है कि इनमें कुछ कैमरे ऐसे भी होंगे जो हर वाहन का नंबर आसानी से कैप्चर कर लेंगे। हालांकि पूर्व में भी यहां पर कैमरे लगे हुए हैं। इनमें से कुछ कैमरे पुराने हो गए हैं। इसके चलते अब सभी कैमरों को बदला जा रहा है।

सूत्रों की मानी जाए तो श्यामला हिल्स स्थित मुख्यमंत्री निवास पर पांच ऐसे कैमरे लगाए जाने वाले हैं, जो वाहनों के नंबर आसानी से और बहुत ही साफ तरीके से रिकार्ड कर सकेंगे। इन कैमरों की रेंज 30 से 50 मीटर तक की हो सकती है। इसी तरह करीब 85 कैमरे 4 एमपी आईआर बुलट आडटडोर सीएम हाउस परिसर में लगाए जाएंगे।

यह कैमरे नाईट विजन वाले भी होंगे। इस कैमरे की खासीयत यह है कि यह वाहनों का पता लगा सकता है। इसमें ट्रैफिक काउंटिंग भी होती है इसके अलावा व्यक्ति के चेहरे पर भी भी फोकस करता है। इसके अलावा 25 कैमरे ऐसे लगाए जाएंगे और अपने चारो ओर का रिकॉर्ड करेंगे। ये कैमरे 360 डिग्री पर मूव करते हैं।

पांच साल के लिए होगी व्यवस्था
सूत्रों की मानी जाए तो सीसीटीवी कैमरे की यह व्यवस्था पांच साल के लिए करवाई जा रही है। हालांकि सीएम हाउस की सुरक्षा की मॉनिटरिंग इस दौरान समय-समय पर की जाती रहेगी। यदि इतने कैमरे के बाद भी सीसीटीवी कैमरा सिस्टम का विस्तार करना हुआ तो पुलिस मुख्यालय इस पर भी काम कर सकता है।

फिलहाल पूरे सीएम हाउस में 115 कैमरे लगाए जा रहे हैं। यहां की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रहे अफसरों की इन कैमरों के जरिए सीएम हाउस के हर हिस्से पर नजर रहेगी।

Back to top button