गले में पट्टा डाल भौंकने को कहा, हिंदू युवक पर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाया, 6 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज

भोपाल

राजधानी भोपाल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में कथित तौर से एक युवक के गले में पट्टा बंधा नजर आ रहा है और वो जमीन पर बैठा हुआ है। इस वीडियो के सामने आने के बाद हंगामा मच गया है। वीडियो को लेकर कहा जा रहा है कि कुछ मुस्लिम युवकों ने एक हिंदू युवक की पिटाई की और फिर उसके गले में पट्टा बांध कर उसे कुत्ते की तरह भौंकने के लिए मजबूर किया। इतना ही नहीं पीड़ित पक्ष का आरोप है कि उसे धर्म परिवर्तन के लिए भी कहा गया।

वायरल वीडियो में नजर आ रहा है कि कुछ युवक पीड़ित से कह रहे हैं कि कुत्ते की तरह भौंको, कोई सवाल मत पूछो, तुरंत हमसे माफी मांगो। इस वीडियो के सामने आने के बाद पुलिस ने इसपर संज्ञान लिया है। गौतमपुरा पुलिस स्टेशन में विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज हुआ है। जांच-पड़ताल के दौरान यह भी पता चला कि तीन मुस्लिम युवक समीर, साजिद और फैजान इस अपराध में शामिल हैं। वहीं पीड़ित की पहचान विजय रामचंदानी के तौर पर हुई है। तीनों युवकों को पकड़ लिया गया है।

यह वीडियो टीलाजमालपुरा इलाके का बताया जा रहा है। इस वीडियो में युवक को गिड़गिड़ाते हुए भी देखा जा सकता है। पीड़ित युवक सभी से माफी भी मांग रहा है। कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़ित युवक इंद्रा विहार कॉलोनी का रहने वाला है और फोटोग्राफर का काम करता है। घटना 9 जून की बताई जा रही है। इस मामले में पीड़ित के परिवार वालों का यह भी आरोप है कि युवक पर धर्म परिवर्तन करने का दबाव भी डाला गया। इस मामले में पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज किया है।

पीड़ित के मुताबिक, नौ जून को जब वो एक शादी समारोह से लौट रहा था तब उसी वक्त उसके साथ इस वारदात को अंजाम दिया गया। आरोपियों ने उसे चाकू दिखा कर धमकाया था और फैजान और साहिल ने उसके गले में बेल्ट बांधा था। आरोपियों ने उसके पैसे और मोबाइल छीन लिया तथा मारपीट के दौरान उससे कहा कि- तू मियां बन जा। वायरल वीडियो में सुना जा सकता है

कि युवक के साथ गाली गलौज की जा रही है और बेल्ट को पकड़ा एक आरोपी कहता है कि कुत्ते की तरह भौंक। पीड़ित उनसे कहता है- मैंने कुछ नहीं किया, आपके दोस्तों ने यह सब कराया है। पीड़ित किसी अन्य शख्स शाहरुख का नाम लेते हुए कहता है- उसके कहने पर ऐसा किया। डर कर वो करता है- अपनी मां की कमस। मियां भाई बनने के लिए तैयार हूं।

इस पूरे मसले पर राज्य के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है। मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा, 'मैंने वीडियो देखा है , मुझे महसूस हुआ है कि यह एक पीड़ादायी घटना है। इंसान से इस तरह का व्यवहार घोर निंदनीय है। मैंने भोपाल पुलिस कमिश्नर को निर्देश दिया है कि वो इस मामले को देखें और 24 घंटे के अंदर कड़ी कार्रवाई करें।' कहा जा रहा है कि यह पूरा मसला सोशल मीडिया पोस्ट से जुड़ा है

और पीड़ित के एक सोशल मीडिया पोस्ट से आरोपी नाराज थे। वीडियो के सामने आने के बाद बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने आक्रोश जाहिर किया है। आरोपियों के खिलाफ बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने भोपाल की सड़क पर नारेबाजी की है। 

Back to top button