अमेरिका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, न्यूयॉर्क में हुआ भव्य स्वागत; जानें कितनी खास है यह यात्रा

अमेरिका

अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर मंगलवार को न्यूयॉर्क पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जोरदार स्वागत किया गया। इस दौरान वह संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे और वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। मोदी ने ट्वीट किया, 'न्यूयॉर्क शहर पहुंच गया हूं। 21 जून को विभिन्न नेताओं के साथ बातचीत और योग दिवस आयोजन सहित विभिन्न कार्यक्रम का इंतजार कर रहा हूं।' हवाई अड्डे पर अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू और संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने प्रधानमंत्री की अगवानी की। इस दौरान भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्यों ने भी उनके समर्थन में नारे लगाते हुए उनका स्वागत किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर यहां आए प्रधानमंत्री 24 जून तक अमेरिका में रहेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति 22 जून को राजकीय रात्रिभोज में उनकी मेजबानी करेंगे। इस यात्रा में 22 जून को अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के संयुक्त सत्र में प्रधानमंत्री का संबोधन भी शामिल है। मोदी ने अपनी यात्रा से पहले जारी एक बयान में कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन की तरफ से राजकीय यात्रा के लिए यह 'विशेष निमंत्रण' दर्शाता है कि दोनों लोकतांत्रिक देशों के बीच साझेदारी कितनी अहम एवं मजबूत है।

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 21 जून को खास आयोजन
प्रधानमंत्री ने कहा, 'मैं न्यूयॉर्क से अपनी यात्रा शुरू करूंगा, जहां मैं संयुक्त राष्ट्र नेतृत्व और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों के साथ संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाऊंगा।' उन्होंने कहा कि मैं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मान्यता देने संबंधी दिसंबर 2014 के भारत के प्रस्ताव का समर्थन करने से जुड़े स्थान पर इस विशेष आयोजन को लेकर उत्साहित हूं। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को वार्षिक आयोजन के रूप में चिह्नित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा के मंच से पहली बार प्रधानमंत्री मोदी ने प्रस्तावित किया था। इसके 9 साल बाद वह पहली बार संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में इस दिन के ऐतिहासिक आयोजन में योग सत्र का नेतृत्व करेंगे।

राष्ट्रपति बाइडन से होगी पीएम की बातचीत
न्यूयॉर्क से मोदी वाशिंगटन डीसी जाएंगे जहां वह राष्ट्रपति बाइडन के साथ वार्ता करेंगे। उन्होंने कहा कि सितंबर 2021 में उनकी अमेरिका की पिछली यात्रा के बाद से उन्हें और राष्ट्रपति बाइडन को कई बार मिलने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि यह यात्रा हमारी साझेदारी की गहराई और विविधता को समृद्ध करने का एक अवसर होगी। मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन और अन्य वरिष्ठ अमेरिकी नेताओं के साथ उनकी बातचीत द्विपक्षीय सहयोग के साथ-साथ जी-20, क्वाड और आईपीईएफ (समृद्धि के लिए हिंद-प्रशांत आर्थिक ढांचा) जैसे बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग को मजबूत करने का अवसर प्रदान करेगी।

राजकीय भोज में शामिल होंगे पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि वह राष्ट्रपति बाइडन और प्रथम महिला व अन्य कई गणमान्य हस्तियों के साथ राजकीय भोज में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि अमेरिकी संसद ने भारत और अमेरिका के संबंधों को हमेशा मजबूत द्विदलीय समर्थन दिया है। उन्होंने बताया कि वह इस यात्रा के दौरान सांसदों के निमंत्रण पर अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा, 'हमारे दोनों देशों के बीच विश्वास कायम करने में लोगों के बीच मजबूत आपसी संबंध अहम रहे हैं। मैं हमारे सर्वोत्तम समाजों का प्रतिनिधित्व करने वाले ऊर्जावान भारतीय-अमेरिकी समुदाय के साथ मुलाकात को लेकर उत्साहित हूं।'

 

Back to top button