जिम्बाब्वे और ओमान सबसे आगे, टॉप-2 में वेस्टइंडीज व श्रीलंका भी

नई दिल्ली
जिम्बाब्वे में जारी वर्ल्ड कप 2023 के क्वालीफायर मुकाबलों में अभी तक मेजबान टीम के साथ ओमान का दबदबा रहा है। इन दोनों टीमों ने अभी तक खेले 2-2 मैच जीते हैं और वह ग्रुप-ए व बी की प्वाइंट्स टेबल के शीर्ष पर हैं। वहीं श्रीलंका और वेस्टइंडीज की टीमें भी अपने-अपने ग्रुप के टॉप-2 में बरकरार हैं। इन दोनों बड़ी टीमों ने अभी तक 1-1 मैच ही खेला है। बता दे, इन क्वालीफायर मुकाबलों के जरिए ही इस साल भारत में होने वाले वर्ल्ड कप 2023 की आखिरी दो टीमों का फैसला होगा। इस मेगा टूर्नामेंट के लिए अभी तक मेजबान भारत समेत 8 टीमें डायरेक्ट क्वालीफाई कर चुकी है।

वर्ल्ड कप क्वालीफायर में मेजबान जिम्बाब्वे के साथ आयरलैंड, नेपाल, नीदरलैंड, ओमान, स्कॉटलैंड, श्रीलंका, यूएई, यूएसए और वेस्टइंडीज की टीमें हिस्सा ले रही है। इन टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है। हर टीम को ग्रुप स्टेज में चार मुकाबले खेलने को मिलेंगे। दोनों ग्रुप से टॉप-3 टीमें अगले राउंड में यानी सुपर-6 के लिए क्वालीफाई करेगी। ग्रुप-ए में मेजबान जिम्बाब्वे के साथ नेपाल, वेस्ट इंडीज, नीदरलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका है, वहीं ग्रुप बी में श्रीलंका समेत आयरलैंड, ओमान, स्कॉटलैंड और यूएई है। सुपर-6 में भी दो ग्रुप बनेंगे और एक ग्रुप की टीम को दूसरे ग्रुप की अन्य तीन टीमों के खिलाफ मैच खेलने होंगे। इसके बाद दोनों ग्रुप में टॉप करने वाली टीम वर्ल्ड कप 2023 का टिकट हासिल करेंगी।

सबसे पहले बात ग्रुप-ए की करें तो यहां मेजबान जिम्बाब्वे का राज है। अपने पहले दो मुकाबलों में नेपाल और नीदरलैंड्स को हराकर यह टीम शीर्ष पर है। जिम्बाब्वे का अगला मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ है, अगर वह जीत की हैट्रिक लगाने में कामयाब रहती है तो वह वर्ल्ड कप क्वालीफायर में बड़ा उलटफेर कर सकती है। वहीं वेस्टइंडीज की बात करें तो उन्होंने अपने पहले मैच में यूएई को 39 रनों से धोया था।

वहीं एक नजर ग्रुप-बी पर डालें तो यहां हर किसी को हैरान करते हुए ओमान की टीम टॉप पर पहुंच गई है। जी हां, इस टीम ने अपने पहले मुकाबले में आयरलैंड को दो दूसरे मैच में यूएई को शिकस्त दी। ग्रुप बी में ओमान और आयरलैंड के अलावा श्रीलंका व स्कॉटलैंड की टीमें भी है। अब देखने वाली बात यह होगी कि इनमें से कौन सी तीन टीमें अगले राउंड में पहुंचेगी। श्रीलंका और स्कॉटलैंड ने अभी तक 1-1 मैच खेला है और दोनों टीमों को इस दौरान जीत मिली है, वहीं आयरलैंड अपने दो मैच गंवा चुका है। आइरिश टीम का जीत का खाता अभी तक नहीं खुला है।

Back to top button