शाई होप ने तोड़ा विराट कोहली के शतकों का ये रिकॉर्ड, बाबर आजम है इस लिस्ट में नंबर-1

नई दिल्ली

वेस्टइंडीज वनडे टीम के कप्तान शाई होप 50 ओवर फॉर्मेट में सबसे कम पारियों में 15 शतक ठोकने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। गुरुवार को वर्ल्ड कप क्वालीफायर में नेपाल के खिलाफ उन्होंने सेंचुरी लगाकर विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा। वनडे क्रिकेट में होप ने 15वां शतक 105वीं पारी में जड़ा, वहीं इस फॉर्मेट में 46 शतक जड़ने वाले किंग कोहली ने पहली 15 सेंचुरी के लिए 106 पारियां ली थी। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम इस सूची के टॉप पर हैं। उन्होंने सबसे कम 83 पारियों में यह कारनामा किया था। वहीं उनके पीछे साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेट हाशिम अमला 86 पारियों के साथ मौजूद हैं।
 

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 15 शतक ठोकने वाले बल्लेबाज (पारियों के हिसाब से)

83 पारियां – बाबर आजम
86 पारियां – हाशिम आमला
105 पारियां – शाई होप
106 पारियां – विराट कोहली
108 पारियां – शिखर धवन और डेविड वॉर्नर
 

शाई होप ने अपनी इस पारी के दम पर एक और रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। 2019 वर्ल्ड पक के बाद सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में उन्होंने बाबर आजम को पछाड़ नंबर-1 का पायदान हासिल कर लिया है। पिछले वर्ल्ड कप के बाद से होप के बल्ले से यह 9वां शतक निकला है, वहीं बाबर आजम इस सूची में 8 शतक के साथ दूसरे पायदान पर हैं।

वहीं इस मामले में तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के ही फखर जमां हैं, जिन्होंने छह शतक लगाए हैं। भारतीय पूर्व कप्तान विराट कोहली और आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग इस सूची में 5-5 शतकों के साथ संयुक्त रूप से चौथे पायदान पर हैं। वहीं पांचवे नंबर पर भारतीय सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल का नाम है जिन्होंने 4 सेंचुरी लगाई है।
 
बात वेस्टइंडीज बनाम नेपाल मुकाबले की करें तो, नेपाल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। 9 के स्कोर पर विंडीज के दो बल्लेबाजों को आउट कर नेपाल ने तगड़ी शुरुआत तो की, मगर शाई होप और निकोलस पूरन ने उनकी मेहनत पर पानी फेर दिया। होप ने 132 तो पूरन ने 115 रनों की पारी खेली। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 216 रनों की साझेदारी हुई। वेस्टइंडीज ने नेपाल के सामने जीत के लिए 340 रनों का लक्ष्य रखा।

इस स्कोर का पीछा करने उतरी नेपाल की टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई, 49.4 ओवर में पूरी टीम 238 रनों पर ढेर हो गई। वेस्टइंडीज ने यह मैच 101 रनों के बड़े अंतर से जीता। होप को उनकी कप्तानी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।

Back to top button