विटामिन की कमी आपके चेहरे की रौनक को प्रभावित करती है

शरीर के लिए जिस तरह से कुछ विटामिन का होना बेहद जरूरी होता है। इसी प्रकार से चेहरे के लिए भी कुछ विटामिन भी जरूरी हैं। इनकी कमी आपकी स्किन डल और बेजान नजर आती है। इसके अलावा इस विटामिन की कमी से चेहरा डिहाइड्रेटेड नजर आता है और झुर्रियों की समस्याएं बढ़ने लगती हैं। ऐसे में इस विटामिन के बारे में जानें और चेहरे के लिए इसका इस्तेमाल करें। तो, आइए सबसे पहले जानते हैं इस विटामिन की कमी के बारे में।

चेहरे की चमक छीन लेती है इस विटामिन की कमी
विटामिन ई की कमी की वजह से हमारी स्किन बेजान नजर आती है। होता ये है विटामिन ई आपकी स्किन को अंदर से हाइड्रेट करती है और चेहरे में लोच बढ़ाती है। ये फाइन लाइन्स में कमी लाती है और झुर्रियों से बचाती है। इसके अलावा इस विटामिन की कमी से चेहरा थका हुआ नजर आता है। ऐसे में जरूरी ये है कि आप विटामिन ई से भरपूर इन चीजों का इस्तेमाल करें।

विटामिन ई की कमी को ऐसे दूर करें
-विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए खाने में सूरजमुखी और सोयाबीन का तेल शामिल करें।
-सरसों के बीज का सेवन करें।
-बादाम खाएं।
-मूंगफली का मक्खन खाएं।
-चुकंदर का साग और पालक खाएं।
-कद्दू का सेवन करें।

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए क्या करें
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए पहले तो आप पानी की कमी से बचें। इसके अलावा आप अपने चेहरे पर एलोवेरा मसाज करें। साथ ही आप जैतून के तेल को भी अपनी स्किन पर लगा सकते हैं। ध्यान रहे कि बेहतर ब्लड सर्कुलेशन ही ग्लोइंग स्किन पाने में मदद कर सकता है। तो, एक्सरसाइज करें और फिर शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाएं।

Back to top button