सहवाग ने चीफ सेलेक्टर बनने को लेकर तोड़ी चुप्पी, दिया बड़ा बयान

नईदिल्ली
फरवरी में एक स्टिंग ऑपरेशन के सामने आने के बाद चेतन शर्मा ने टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया था. चेतन शर्मा के इस्तीफे के बाद से चीफ सेलेक्टर का पद खाली है और फिलहाल शिवसुंदर दास कार्यवाहक की भूमिका में हैं. अब भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) ने नए चीफ सेलेक्टर की तलाश शुरू कर दी है.

ऐसी अफवाहें चल रही थीं कि बीसीसीआई ने टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग से चीफ सेलेक्टर पद के लिए संपर्क किया था. अब सहवाग का इस पूरे मामले पर बयान आया है. सहवाग ने कहा कि बीसीसीआई की ओर से उन्हें इस तरह का कोई भी ऑफर नहीं आया है और इसमें तनिक सच्चाई नहीं है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में ऐसी बात कही गई है.

आपको बता दें कि बीसीसीआई ने उत्तर क्षेत्र से टीम इंडिया के सेलेक्टर पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इस रीजन से जो टीम इंडिया का सेलेक्टर बनेगा, उसके चीफ सेलेक्टर बनने की भी संभावना है. उत्तर क्षेत्र से वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, युवराज सिंह और हरभजन सिंह जैसे सितारों ने टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया था, लेकिन सहवाग को छोड़कर बाकी के प्लेयर्स सेलेक्टर बनने के योग्य नहीं हैं. ऐसे में सहवाग को लेकर अफवाहों का बाजार गर्म था.

चीफ सेलेक्टर बनने के लिए क्या जरूरी
• कोई भी खिलाड़ी जिसने 7 या उससे अधिक टेस्ट मैच खेले हों.
• 30 फर्स्ट क्लास मैच खेले हों.
• 10 वनडे या 20 लिस्ट-ए मैच खेले हों.
• 5 साल से पहले क्रिकेट से रिटायर हो चुका हो.
• बीसीसीआई की किसी कमेटी का सदस्य ना हो और अगले 5 साल तक सेवाएं दे सके.

आपको बता दें कि टीम इंडिया के चीफ सेलेक्टर की वार्षिक सैलरी एक करोड़ रुपये होती है, जबकि बाकी चार सदस्यों को 90 लाख रुपये सालाना मिलता है. ऐसे में सहवाग इतनी कम सैलरी पर चीफ सेलेक्टर बनने के लिए शायद ही तैयार हों. सहवाग एक क्रिकेट विश्लेषक के तौर पर विभिन्न खेल प्लेटफॉर्म पर नजर आते हैं, जिससे अच्छी खासी कमाई होती है. साथ ही सहवाग प्रोमोशनल एक्टिविटीज से भी करोड़ों कमाते हैं. फिलहाल चयन समिति में चार सदस्य शिव सुंदर दास (ईस्ट), एस शरथ (दक्षिण), सुब्रतो बनर्जी (मध्य) और सलिल अंकोला (पश्चिम) मौजूद हैं.

सहवाग का इंटरनेशनल रिकॉर्ड

44 साल के वीरेंद्र सहवाग ने कुल 104 टेस्ट मैचों में 8586 रन बनाए थे, जिनमें 23 शतक शामिल रहे. सहवाग का टेस्ट में उच्चतम स्कोर 319 रहा, जो उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया था. वह दो तिहरा शतक लगाने वाले टीम इंडिया के इकलौते खिलाड़ी हैं. वनडे इंटरनेशनल की बात की जाए तो, वीरेंद्र सहवाग ने 15 शतक और 38 अर्धशतकों की मदद से 8283 रन बनाए थे. वनडे इंटरनेशनल में सहवाग का उच्चतम स्कोर 219 रन रहा. इसके अलावा सहवाग के नाम पर 19 टी20 इंटरनेशनल में 394 रन भी दर्ज हैं.

Back to top button