हरी मिर्च का पराठा हाई कोलेस्ट्रॉल करेगा कम

आपने कभी हरी मिर्च का पराठा खाया है? दरअसल, ये पराठा टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। ये उन लोगों के लिए तो खास तौर पर अच्छा है जो कि बैड फैट जमा होने और दिल से जुड़ी बीमारियों से जूझ रहे हैं। इसके अलावा भी हरी मिर्च पराठा खाने के कई फायदे हैं। पर उससे पहले जानते हैं इसे कैसे बनाएं । उसके बाद जानेंगे ये पराठा किन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है।

हरी मिर्च पराठा रेसिपी
हरी मिर्च पराठा बनाने के दो तरीके हैं। पहला तरीका है मिर्च को कच्चा काटकर इस्तेमाल करना और दूसरा इसे हल्के भाप से पकाकर इस्तेमाल करना। पहले तरीके में आपको आटा गूंद कर रख लेना है। दूसरी तरफ हरी मिर्च को कूट लें और इसमें नमक और नींबू मिलाकर रख लें। अब नॉर्मल पराठे की स्टफिंग की तरह इस हरी मिर्च को भर लें।अब ऊपर से हल्का-हल्का आटा लगाएं और इसे बेल लें। तवे पर हल्के तेल के साथ पकाएं।

अब दूसरे तरीके में हरी मिर्च को भाप से पका लें। जब ये भाप की ताप से नर्म हो जाए तो इसे मैश कर लें और इसमें नींबू, नमक और अजवाइन मिला लें। अब इसमें ऊपर से आटा मिलाकर लोई तैयार कर लें और पराठा बेल कर पकाएं। फिर तेल से पकाकर इसका सेवन करें।

हरी मिर्च पराठा खाने के फायदे
हरी मिर्च का पराठा दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। पहले तो, ये एथेरोस्क्लेरोसिस के खतरे को कम करता है। इसमें धमनियों के अंदर प्लाक बिल्डअप हो जाता है। इसके अलावा इसका कैप्साइसिन कंपाउंड खून में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करके का काम करता है। ये इन्हें धमनियों से चिपकने नहीं देता। इतना ही नहीं, हरी मिर्च फाइब्रिनोलिटिक गतिविधि को भी बढ़ाती है, जो खून के थक्कों को रोकने में मददगार है। इस प्रकार से ये दिल के दौरे या स्ट्रोक को कम करने में मददगार है।

Back to top button