चीन में उच्च तापमान के लिए येलो अलर्ट जारी, मौसम विज्ञान केंद्र ने दी जानकारी

बीजिंग
चीन के बड़े हिस्से में लू चलने के आसार और उच्च तापमान के खतरे को लेकर  येलो अलर्ट फिर से जारी किया गया। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने यह जानकारी दी।

मौसम विभाग ने बताया कि बीजिंग, तियानजिन, हेबेई, हेनान, शेडोंग, हुनान, जियांग्शी, झेजियांग, फ़ुज़ियान, गुआंग्शी, गुआंग्डोंग, इनर मंगोलिया, झिंजियांग और गांसु के कुछ हिस्सों में गुरुवार को तापमान 35-37 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंचने का अनुमान है।

इसी अवधि में कुछ क्षेत्रों में तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच के आसार हैं। मौसम विभाग के अधिकारियों ने लोगों को दोपहर में घर से बाहर जाने से बचने की सलाह दी है और कहा है कि उच्च तापमान के संपर्क में आने वाले कर्मचारी आवश्यक सुरक्षात्मक उपाय अपनाएं।

कैलिफोर्निया में रेल पटरी पर फंसे ट्रक से टकराकर ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त, 16 घायल

सैक्रामेंट
अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया में रेल पटरी पर फंसे एक ट्रक से टकराकर ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गयी। ट्रेन के बेपटरी होने के परिणामस्वरूप 16 लोग जख्मी हो गए।

ट्रक चालक सहित कुछ यात्रियों की स्थिति गंभीर बताई गयी है। हादसे के शिकार दो सौ से अधिक यात्रियों व कर्मचारियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है।

लॉस एंजिल्स से सिएटल तक जाने वाली ट्रेन नंबर-14 सुबह सवा ग्यारह बजे के आसपास कैलिफोर्निया के मूरपार्क स्टेशन के पास पटरी से उतर गयी। दरअसल, रेल पटरी पर एक ट्रक फंसा हुआ खड़ा था, जिस कारण रास्ता अवरुद्ध था और उस ट्रक से टकराकर ही ट्रेन बेपटरी हुई थी। ट्रेन के अचानक दुर्घटनाग्रस्त होने से ट्रेन में सवार यात्रियों में हड़कंप मच गया। राहत कर्मियों ने काम शुरू किया तो 16 लोगों के घायल होने की बात सामने आई। वेंचुरा काउंटी अग्निशमन विभाग के अनुसार ट्रक चालक सहित कुछ यात्री गंभीर अवस्था में ट्रॉमा सेंटर ले जाए गए हैं। अन्य यात्रियों को सामान्य चिकित्सा केंद्रों में भेजा गया है।

ट्रेन का संचालन कर रही एमट्रैक ने बयान जारी कर कहा कि ट्रक से टक्कर के बाद पटरी से उतरने के बाद भी ट्रेन सीधी खड़ी रही। एमट्रैक ग्राहकों की वैकल्पिक यात्रा व्यवस्था के तौर पर काम कर रहा है। हादसे में दो सौ से अधिक यात्रियों व कर्मचारियों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है। दमकल और आपातकालीन चिकित्सा कर्मी के अनुसार स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है। इस हादसे के बाद एमट्रैक ने स्थानीय अधिकारियों से मिलकर दुर्घटना की जांच कराने की बात भी कही है।

 

Back to top button