मणिपुर के CM बीरेन सिंह दे सकते हैं इस्तीफा, राज्यपाल से मांगा है वक्त

इम्फाल

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह आज अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं। 3 मई से ही राज्य में हिंसा का दौर छिड़ा हुआ है और हालात पर नियंत्रण नहीं हो पा रहा। ऐसे में मुख्यमंत्री को ही बदले जाने का भी दबाव भाजपा की सरकार पर है। मुख्यमंत्री बीरेन सिंह ने राज्यपाल से मुलाकात के लिए वक्त मांगा है और चर्चा है कि वह आज अपना इस्तीफा सौंप सकते हैं।मुख्यमंत्री ने दोपहर 1 बजे राज्यपाल से मुलाकात का वक्त मांगा है। इसी दौरान वह अपना त्यागपत्र सौंप सकते हैं।

मुख्यमंत्री बीरेन सिंह ने रविवार को ही होम मिनिस्टर अमित शाह से मुलाकात की थी और मणिपुर में जारी हिंसा को लेकर बात हुई थी। तब उन्होंने कहा था कि मैंने गृह मंत्री को बताया है कि मणिपुर में अब कैसे हालात हैं और कैसे चीजें सुधर रही हैं। उन्होंने कहा था कि राज्य में हालात अब सुधर रहे हैं और केंद्र सरकार की मदद से हालात नियंत्रण में हैं। बता दें कि मणिपुर में 3 मई को हिंसा भड़क गई थी और तब से ही संघर्ष जारी है। यह तनाव कूकी और मैतेई समुदाय के लोगों के बीच है।

क्यों निशाने पर हैं एन. बीरेन सिंह

एन.बीरेन सिंह भी मैतेई समुदाय से ही आते हैं और उन पर कूकी समुदाय से जुड़े संगठनों ने पक्षपात का आरोप लगाया है। 3 मई से जारी हिंसा में मणिपुर में अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। राजधानी इम्फाल समेत कई जिलों में हिंसा का तांडव जारी है और हालात ना संभाल पाने को लेकर मुख्यमंत्री बीरेन सिंह निशाने पर हैं।

हाई कोर्ट के एक फैसले से बिगड़ा था माहौल, 3 मई से हिंसा

दरअसल हाई कोर्ट ने अपने एक फैसले में कहा था कि सरकार को मैतेई समुदाय को एसटी का दर्जा देने पर विचार करना चाहिए। इस फैसले के बाद से ही राज्य में तनाव का माहौल पैदा हो गया था। कूकी संगठन इसके विरोध में मार्च निकाल रहे थे। ऐसे ही एक प्रदर्शन के दौरान 3 मई को हिंसा भड़क गई थी और तब से ही मणिपुर में रह-रहकर दंगे हो रहे हैं।

 

Back to top button