मार्क वुड ने किया ऑस्ट्रेलिया की नाक में दम, हेडिंग्ले टेस्ट के पहले दिन गिरे 13 विकेट

नई दिल्ली
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी एशेज 2023 का तीसरा और महत्वपूर्ण मुकाबला हेडिंग्ले के लीड्स मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच का पहला दिन पूरी तरह से गेंदबाजों के नाम रहा। दोनों टीमों ने मिलाकर कुल 13 विकेट लिए। कंगारुओं की पहली पारी 263 रनों पर सिमट गई, वहीं मेजबान इंग्लैंड ने दिन का खेल खत्म होने तक 68 के स्कोर पर तीन विकेट खोए। क्रीज पर इस समय स्टार इंग्लिश बल्लेबाज जो रूट के साथ जॉनी बेयरस्टो मौजूद हैं और इंग्लैंड अभी भी ऑस्ट्रेलिया के स्कोर से 195 रन पीछे हैं।
 

सीरीज के पहले दो मुकाबले हारकर 0-2 से पिछड़ने वाली बेन स्टोक्स की टीम ने हेडिंग्ले टेस्ट में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन में 3-3 बदलाव हुए। इंग्लैंड के खेमे में जहां मोइन अली, मार्क वुड और क्रिस वोक्स की एंट्री हुई, वहीं ऑस्ट्रेलिया ने टॉड मर्फी, मिशेल मार्श और स्कॉट बोलैंड को मौका दिया। टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टेस्ट क्रिकेट में स्टुअर्ट ब्रॉड ने 16वीं बार डेविड वॉर्नर का शिकार करते हुए पहले ही ओवर में कंगारुओं को झटका दिया। इसके बाद मार्क वुड की रफ्तार के आगे उस्मान ख्वाजा भी नहीं टिक पाए और वह 13 के निजी स्कोर पर बोल्ड हुए।
 
ऑस्ट्रेलियाई मिडिल ऑर्डर की जान माने जाने वाले मार्नस लाबुशेन 21 के निजी स्कोर पर वोक्स का तो स्मिथ 22 के निजी स्कोर पर ब्रॉड का शिकार बने। 85 रनों पर चार बड़े विकेट खोकर ऑस्ट्रेलिया दबाव में था, मगर तब मिशेल मार्श ने आकर 118 रनों की धुआंधार पारी खेल टीम को मुश्किल से निकाला। 5वें विकेट के लिए ट्रेविस हेड के साथ उन्होंने 115 रनों की साझेदारी की। मगर जैसे ही मार्श आउट हुए तो ऑस्ट्रेलियाई टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई। 240 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को मार्श के रूप में 5वां झटका लगा था, उनके आउट होने के 23 रन के अंदर पूरी टीम 263 रनों पर सिमट गई। मार्क वुड ने इस दौरान सबसे अधिक 5 विकेट चटकाए, वहीं क्रिस वोक्स को तीन और स्टुअर्ड ब्रॉड को 2 विकेट मिली।

ऑस्ट्रेलिया की तरह इंग्लैंड की पारी की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही। कप्तान पैट कमिंस ने बेन डकेट को 2 के निजी स्कोर पर आउट कर मेजबानों को पहला झटका दिया, इसके बाद नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने आए हैरी ब्रूक भी सस्ते में पवेलियन लौटे। दिन का खेल खत्म होते-होते ऑस्ट्रेलिया को जैक क्रॉली का भी बड़ा विकेट मिला जिन्होंने 33 रन बनाए।

 

Back to top button