लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर खालिस्तानियों का प्रदर्शन, अमेरिका में पुलिस अलर्ट

नई दिल्ली
भारत में बोलती बंद रहने वाले खालिस्तानी समर्थकों की देश के बाहर जमकर आवाज निकल रही है। खालिस्तानियों ने अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा में भारतीय दूतावासों के बाहर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है। जिसके बाद भारतीय दूतावासों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। ब्रिटेन और अमेरिका में खालिस्तानियों के प्रदर्शनों को देखते हुए पुलिस तैनात है। लंदन में भारतीय उच्चायोग के बाहर 30-40 खालिस्तानी इकट्ठा हुए। जिसके बाद मौके पर यूनाइटेड किंगडम पुलिस भी मौजूद रही। शनिवार को लंदन में खालिस्तानी समर्थक ऐसे वक्त में एक साथ आया, जब ना सिर्फ ब्रिटेन में बल्कि अन्य देशों में भी खालिस्तानी चरमपंथियों के भारतीय उच्चायोग पर हमलों में बड़ी वृद्धि हुई है।

प्रदर्शनकारी शनिवार को स्थानीय समयानुसार लगभग 12:30 बजे से 2:30 बजे तक भारतीय उच्चायोग के बाहर एकत्र हुए। सूचना के बाद यूके पुलिस मौके पर पहुंची, जिसके बाद खालिस्तानी समर्थक मौके से भाग खड़े हुए। अमेरिका में पुलिस अलर्ट वहीं अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में भारतीय उच्चायोग के पास सुरक्षा बढ़ा दी गई। हाल ही 2 जुलाई को खालिस्तानी कट्टरपंथियों ने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमला कर आग लगा दी थी। जिसके बाद सुरक्षा मुस्तैद कर दी गई है।

डायरेक्टर ने दिया ऐसा मजेदार जवाब हो गई बोलती बंद वहीं सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास के बाहर 8 जुलाई को प्रस्तावित खालिस्तान समर्थक रैली के मद्देनजर बैरिकेड्स लगाए गए। इसी के साथ पुलिस कर्मियों को भी तैनात किया गया। अमेरिका में भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू वाशिंगटन डीसी में भारतीय दूतावास पहुंचे। उन्होंने दूतावास परिसर, एनेक्सी का निरीक्षण किया और सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। भारत ने जताई लंदन में आपत्ति इधर, भारतीय राजनयिक परिसरों के बाहर भारत विरोधी तत्वों द्वारा हिंसा में वृद्धि और लंदन में भारतीय राजनयिकों को मिल रही धमकियों के बीच विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत ने लंदन में यह मुद्दा उठाया है, लेकिन वह इसका फैसला करेंगे। ब्रिटेन के अधिकारी केवल वही देखते हैं जो वास्तव में जमीन पर होता है। इसकी गंभीरता और इसके पीछे के मकसद पर गौर किया जाना बहुत जरूरी है।
 

Back to top button