कामिका एकादशी की जान लें सही तिथि, पूजा मुहूर्त, पारण समय और महत्व

कामिका एकादशी का व्रत श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को रखा जाता है. इस व्रत को रखने से पाप का नाश होता है, मोक्ष की प्राप्ति होती है और जो कामिका एकादशी व्रत की कथा सुनता है, उसे वाजपेय यज्ञ का फल मिलता है. इस व्रत को करने से तीर्थों में स्नान करने के समान ही पुण्य प्राप्त होता है. कामिका एकादशी के दिन व्रत रखकर भगवान विष्णु की पूजा करते हैं. यह चातुर्मास का दूसरा और सावन का पहला एकादशी व्रत है. कामिका एकादशी व्रत कब है? विष्णु पूजा का मुहूर्त और पारण समय क्या है?

कामिका एकादशी 2023 तिथि
हिंदू कैलेंडर के अनुसार, श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि 12 जुलाई बुधवार को शाम 05 बजकर 59 मिनट पर प्रारंभ होगी. यह तिथि 13 जुलाई गुरुवार को शाम 06 बजकर 24 मिनट तक मान्य रहेगी. उदयातिथि के आधार पर कामिका एकादशी व्रत 13 जुलाई गुरुवार को रखा जाएगा.

 

कामिका एकादशी 2023 पूजा मुहूर्त
13 जुलाई को कामिका एकादशी की पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह में 05 बजकर 32 मिनट से सुबह 07 बजकर 16 मिनट तक है. उसके बाद सुबह 10 बजकर 43 मिनट से दोपहर 03 बजकर 45 मिनट तक शुभ मुहूर्त है. आप अपनी सुविधानुसार पूजा कर सकते हैं. उस दिन का अभिजित मुहूर्त 11:59 एएम से 12:54 पीएम तक है.

 

कामिका एकादशी 2023 पारण समय
कामिका एकादशी व्रत का पारण 14 जुलाई को शुक्रवार के दिन होगा. उस दिन आप व्रत का पारण सुबह 05 बजकर 32 मिनट से सुबह 08 बजकर 18 मिनट के बीच कर सकते हैं. उस दिन द्वादशी तिथि का समापन सुबह 07 बजकर 17 मिनट पर होगा.

कामिका एकादशी व्रत का महत्व
एक बार युधिष्ठिर ने भगवान श्रीकृष्ण से श्रावण कृष्ण एकादशी के बारे में जानने की इच्छा व्य​क्त की. तब उन्होंने बताया कि इसे कामिका एकादशी कहते हैं. इस व्रत को करने से व्यक्ति पाप मुक्त हो जाता है. विष्णु कृपा से उसे मोक्ष मिलता है. इस एकादशी व्रत का महत्व तीर्थों में स्नान करने के समान भी है. जो व्यक्ति कामिका एकादशी व्रत करता है, उसे तीर्थ स्नान का पुण्य मिलता है.

Back to top button