कामिका एकादशी व्रत से होते कई लाभ, जाने मुहूर्त और पारण समय

इस साल 13 जुलाई गुरुवार को कामिका एकादशी व्रत है. कामिका एकादशी व्रत और विष्णु पूजा करने से जाने आनजाने में किए गए पाप मिटते हैं. विष्णु कृपा से व्यक्ति दोषों से मुक्त होकर वैकुंठ में स्थान प्राप्त करता है. कामिका एकादशी व्रत की कथा में ब्रह्म हत्या के दोषी ठाकुर को भगवान विष्णु के द्वारा क्षमा दान देने की बात बताई गई है. कामिका एकादशी व्रत करने से व्यक्ति को 5 तरह के फायदे होते हैं. कामिका एकादशी व्रत से होने वाले फायेद, पूजा मुहूर्त और पारण समय.

कामिका एकादशी व्रत से होने वाले फायदे

1. जो व्यक्ति कामिका एकादशी व्रत पर तुलसी के पत्ते से भगवान विष्णु की पूजा करता है, वह सभी पापों से दूर रहा है. इतना ही नहीं, तुलसी के पत्ते से पूजन करने का फल सोना दान करने के बराबर होता है.

2. कामिका एकादशी का व्रत करने और विष्णु पूजा से व्यक्ति नीच योनि में नहीं जाता है. उसे वाजपेय यज्ञ के बराबर पुण्य लाभ होता है.

3. कामिका एकादशी वाले दिन भगवान विष्णु की विधिपूर्वक पूजा करने से गंगा या पवित्र तीर्थ स्थान पर स्नान करने के समान पुण्य प्राप्त होता है.

4. कामिका एकादशी की रात्रि में भगवान विष्णु के मंदिर में दीपक जलाएं. ऐसा करने से पितरों को अमृतपान के समान फल मिलता है. घी का दीप जलाने से व्यक्ति को मृत्यु के बाद सूर्य लोक में स्थान मिलता है.

5. कामिका एकादशी व्रत करने से ब्रह्म हत्या जैसे बड़े पाप से मुक्ति मिलती है. जो इस एकादशी व्रत कथा को सुनता है, वह भी पाप मुक्त होकर मृत्यु के बाद वैकुंठ जाता है.

कामिका एकादशी 2023 मुहूर्त और पारण समय

  • कामिका एकादशी तिथि: 12 जुलाई, शाम 05:59 बजे से 13 जुलाई, शाम 06:24 बजे तक
  • कामिका एकादशी पूजा मुहूर्त: 13 जुलाई, सुबह 05:32 बजे से सुबह 07:16 बजे तक, सुबह 10:43 बजे से दोपहर 03:45 बजे तक
  • कामिका एकादशी व्रत पारण समय: 14 जुलाई, सुबह 05:32 बजे से सुबह 08:18 बजे तक

 

Back to top button