कंगाल ! 24 करोड़ की आबादी वाले पाकिस्तान में नहीं बिकीं 6,000 कारें

कराची

पाकिस्तान बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहा है। पाकिस्तान कार बाजार अब तक के सबसे बड़े संकट से गुजर रहा है। पिछले समय की तुलना में कार की बिक्री बहुत ज्यादा कम हो गई है। मासिक आधार पर पिछले महीने जून 2023 में बिक्री मई 2023 की तुलना में बिक्री बिल्कुल धड़ाम हो गई। वहीं, सालाना आधार पर पिछले साल इसी समय अवधि के दौरान जून 2022 की तुलना में जून 2023 में कार बिक्री की संख्या काफी हद तक गिर गई। आइए कार बिक्री पर जारी पाकिस्तान ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (PAMA) की एक रिपोर्ट पर नजर डालते हैं।

बिक्री में 82 प्रतिशत की गिरावट

पाकिस्तान ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (PAMA) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, जून 2023 महीने में पूरे देश में कुल 6,034 कारें ही बिकीं। मई के आंकड़ों की तुलना में यह 10 प्रतिशत अधिक है, लेकिन सालाना आधार पर इसी समय अवधि के दौरान जून 2022 की तुलना में यह 82 प्रतिशत की गिरावट है।

FY2022-23 में कम हुई बिक्री

वित्तीय वर्ष 2022-23 की बात करें तो इस फाइनेंशियल इयर में कारों की बिक्री घटकर 126,879 यूनिट रह गई, जो लगभग 56 प्रतिशत की गिरावट है। फिलहाल, आने वाले कुछ महीनों में राहत की कोई संभावना नहीं है। इसक मतलब है आर्थिक संकट से गुजर रहे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में आगे भी यह गिरावट आगे जारी रह सकती है।

कैसे आया पाकिस्तान कार बाजार पर यह संकट?

पाकिस्तान कार बाजार इस समय बड़े संकट से गुजर रहा है। इसके पीछे वैसे तो कई कारण हैं। लेकिन, इनमें से सबसे मुख्य कारणों में नॉक्ड डाउन किट (सीकेडी) की उपलब्धता में भारी गिरावट है। बता दें कि पिछले साल मई में स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (SBP) ने कार कंपनियों को किट आयात करने से पहले अनुमति लेने का आदेश दिया था।

पाकिस्तानी केंद्रीय बैंक द्वारा अपनाए गए इस नए सिस्टम के कारण इंपोर्ट होने वाले ऑटो पार्ट्स और सामानों की कमी के कारण मैन्यूफैक्चरिंग काफी प्रभावित हुआ है और कार बाजार पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। इसके चलते इंपोर्ट होने वाले ऑटो पार्ट्स महंगे हुए हैं। नतीजतन कार कंपनियों ने भी कीमतों में कुछ हद तक इजाफा किया है। इस कारण बिक्री पर भी बुरा असर पड़ा है। कई कंपनियों ने तो पाकिस्तान में मैन्युफैक्चरिंग भी बंद कर दी है।

पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था पर संकट

आपको बता दें कि पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था लगातार मुश्किल दौर से गुजर रही है। इसके साथ ही पाकिस्तान में ऑटो उद्योग पर भी भारी संकट मंडरा रहा है। कई निर्माताओं ने उत्पादन समयसीमा में अस्थायी रोक की भी घोषणा की है। इसमें पाकिस्तान सुजुकी भी शामिल है।

किस कंपनी की कितनी बिक्री हुई?

PAMA के आंकड़ों के अनुसार, जून 2023 में पाक सुजुकी ने अकेले 3,009 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की है। देश में टोयोटा ने 1,846 यूनिट्स की बिक्री की है। वहीं, हुंडई निशात मोटर्स ने जून में 11 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जिसमें टुक्सन एसयूवी सबसे लोकप्रिय मॉडल रही। लेकिन, ये आंकड़े यहां की कंपनियों के लिए एक बड़ी चिंता का विषय बने हुए हैं और मौजूदा चुनौतियां निकट भविष्य में भी बनी रहने की संभावना है।

Back to top button