लीसेस्ट्र में नया गुरुद्वारा, एक साथ 900 श्रद्धालु कर सकेंगे अरदास

लंदन
 ब्रिटेन में लीसेस्टर में एक नया गरुद्वारा बना है जहां एक साथ 900 श्रद्धालु जा सकेंगे।कुल 42 लाख पाउंड से बना गुरुद्वारा साहिब मूल रूप से मेनेल रोड पर स्थित था। वहां जगह की कमी और श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए लीसेस्टूर के हैमिल्टन इलाके में 2.8 एकड़ जमीन पर नया गुरुद्वारा बनाया गया है।

लीसेस्टर मर्करी के अनुसार, रामगढिया बोर्ड लीसेस्टर के ट्रस्टियों ने गुरुद्वारे का निर्माण कराया है। नयी इमारत के लिए 21 लाख पाउंड उधार लिए गए थे।

इसके अलावा आठ लाख पाउंड बोर्ड ने अपनी बचत में दिए तथा शेष सिख समुदाय के सदस्यों द्वारा दान किया गया।

गुरुद्वारे में बच्चों के लिए पंजाबी सीखने के लिए कक्षाएँ, दो मुख्य प्रार्थना कक्ष, एक पुस्तकालय और एक लंगर डाइनिंग हॉल है, जिसमें 600 लोग बैठ सकते हैं।

वर्तमान में निर्माणाधीन कार पार्किंग में 150 कार पार्क स्थान, कोच पार्किंग और साइकिल रैक होंगे।

गुरुद्वारे के अध्यक्ष इंद्रजीत सिंह पनेसर ने लीसेस्टर मर्करी को बताया, “पुराना गुरुद्वारा एक भारी वाहन गैरेज था जिसे गुरुद्वारे में बदल दिया गया था। हम वहां 51 वर्षों तक रहे, लेकिन मण्डली बढ़ने के साथ जगह, सुविधाओं और कार पार्क की जगह कम पड़ने लगी। वह जगह उपयुक्त नहीं थी – इसलिए हमने फैसला किया कि हमें दूसरी जगह जाने की जरूरत है। हमने नई जगह के लिए 2013 में जमीन खरीदी।“

प्रार्थना कक्ष तक बुजुर्गों के पहुंचने के लिए सीटें और लिफ्ट भी हैं।

नए गुरुद्वारे क्रेच की भी व्येवस्थाद है।

भारतीय-अमेरिकी ने दान दिखाकर कर चोरी को बढ़ावा देने का अपराध स्वीाकार किया

न्यूयॉर्क
क्लीवलैंड के एक भारतीय-अमेरिकी वित्तीय योजनाकार ने गलत टैक्स रिटर्न दाखिल करने में सहायता करने और अमेरिकी सरकार को धोखा देने की साजिश रचने का दोष स्वीकार किया है।

एसोसिएटेड कॉन्सेप्ट एजेंसी (एसीए) के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी राव गरुड़ पर पिछले महीने संघीय अभियोजकों ने अमीर ग्राहकों को उनकी आमदनी के हिस्सेय को दान दिखाकर कर आश्रय प्रदान करने का आरोप लगाया था।

अदालत के दस्तावेज़ों और अदालत में दिए गए बयानों के अनुसार, गरुड़ एक योजना – एडवांस्ड लिगेसी प्लान या अल्टीमेट टैक्स प्लान – में लिप्तर था जिसका उद्देश्य उच्च आय वाले व्यक्तियों को एक सह-षडयंत्रकारी द्वारा आयोजित और बेची गई योजना का उपयोग करके गैरकानूनी रूप से उनके करों को कम करने में सहायता करना था।

एसीए के पूर्व मुख्य परिचालन अधिकारी ने पहले 26 सितंबर 2022 को अमेरिका को धोखा देने की साजिश का अपना अपराध स्वीिकार किया था।

न्याय विभाग की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि गरुड़ और अन्य ने ग्राहकों के लिए एलएलसी या उसकी संपत्तियों पर नियंत्रण छोड़े बिना कर कटौती प्राप्त करने के एक तरीके के रूप में इस योजना की मार्केटिंग की।

वर्षों से कई वकीलों द्वारा यह चेतावनी दिए जाने के बावजूद कि यह योजना अवैध है, गरुड़ ने इस योजना की मार्केटिंग की। एक वकील ने इस योजना को स्पष्ट रूप से धोखाधड़ी बताया था।

गरुड़ और सह-साजिशकर्ता ने ग्राहकों को कर वर्ष की समाप्ति के बाद पिछली तारीख के दस्तावेजों के माध्यम से धर्मार्थ योगदान कर कटौती का दावा करने में सहायता की, ताकि ऐसा लगे कि ग्राहकों ने पिछले वर्ष में योजना को क्रियान्वित किया था।

गरुड़ ने इस योजना के जरिए सरकार को 27 लाख डॉलर से अधिक के राजस्वस का नुकसान पहुंचाया जिसे वह अमेरिका को क्षतिपूर्ति के रूप में वापस भुगतान करने के लिए सहमत हुआ।

न्याय विभाग ने योजना को रोकने के लिए 2018 में उनके सह-साजिशकर्ता के खिलाफ एक नागरिक मुकदमा दायर किया।

इसके बाद, गरुड़, उसके सह-षड्यंत्रकारी और अन्य सहयोगियों ने ग्राहकों को नागरिक सम्मन के जवाब में सरकार को सौंपने के लिए झूठे, पिछली तारीख वाले दस्तावेज़ प्रदान करके मामले में बाधा डालने की कोशिश की।

गरुड़ को 14 नवंबर 2023 को सजा सुनाई जानी है।अमेरिका को धोखा देने की साजिश के लिए अधिकतम पांच साल की जेल और झूठी रिटर्न गणना के लिए तीन साल की जेल की सजा का सामना करना पड़ेगा।

उसे पर्यवेक्षित रिहाई, क्षतिपूर्ति और मौद्रिक दंड की अवधि का भी सामना करना पड़ सकता है।

 

Back to top button