यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा ने बनाया रिकॉर्ड, 4 दशक के बाद टेस्ट क्रिकेट में दिखा ये संयोग

नई दिल्ली

भारत का वेस्टइंडीज दौरा बुधवार 12 जुलाई से शुरू हो गया। दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के पहले दिन भारतीय टीम मेजबान वेस्टइंडीज के सामने हावी नजर आई। पहले तो भारत ने वेस्टइंडीज को 150 रनों पर ढेर कर दिया और बाद में भारत की ओपनिंग जोड़ी ने बिना विकेट खोए 80 रन बना लिए। इस तरह कैरेबियाई टीम पर मैच में वापसी करने का दबाव होगा, जबकि इस बीच भारतीय टीम की नई ओपनिंग जोड़ी ने इतिहास रच दिया, इससे पहले 40 साल पहले दोहराया गया था।

दरअसल, रोहित शर्मा के साथ पहले टेस्ट मैच में बुधवार को यशस्वी जायसवाल ओपनिंग करते नजर आए। इसी के साथ एक रिकॉर्ड बन गया, क्योंकि 40 साल पहले ऐसा हुआ था, जब भारत के लिए दो ऐसे बल्लेबाज ओपनिंग करने उतरे, जो मुंबई के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। इससे पहले 1983 में ऐसा हुआ था। उस साल कराची टेस्ट मैच में भारत के लिए आखिरी बार मुंबई के दो ओपनर ओपनिंग करने उतरे थे। उनमें एक रवि शास्त्री थे और दूसरे सुनील गावस्कर। दोनों मुंबईकर हैं।

1982 में भी एक ऐसा मौका आया था, जब रवि शास्त्री और सुरु नायक ने इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में ओपनिंग की थी। सुरु नायक भी मुंबई के थे। हालांकि, 40 साल में पहली बार ऐसा हुआ है कि दोनों ओपनर फिर से मुंबई के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले क्रिकेटर हैं। इतना ही नहीं, इस मैच की प्लेइंग इलेवन में सिर्फ ये दो ही नहीं, बल्कि कुल चार क्रिकेटर मुंबईकर हैं। रोहित और जायसवाल के अलावा अजिंक्य रहाणे और शार्दुल ठाकुर भी मुंबई के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं।

बाएं हाथ के बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल का ये इंटरनेशनल डेब्यू है। अपने पहले ही मैच में पहले रन उन्होंने चौके के रूप में बनाए। यहां तक कि वे 40 रन बना चुके हैं। अगर इसी तरह से वे बल्लेबाजी करते रहे तो उनके बल्ले से एक बड़ी पारी हमें देखने को मिल सकती है। रोहित शर्मा भी अच्छी लय में नजर आ रहे हैं। वे 30 रन बना चुके हैं, जिसमें तीन चौके और एक छक्का उन्होंने जड़ा है। वहीं, जायसवाल ने अपनी 40 रनों की पारी में अब तक 6 चौके जड़े हैं। वे कप्तान का भरपूर साथ दे रहे हैं।

 

Back to top button