फोर्टिफाइड राइस भ्राँति नहीं एनीमिया के विरुद्ध एक क्रांति है

एनीमिया मुक्त भारत एक संकल्प है

भोपाल

प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति उमाकांत उमराव ने बताया कि देश-प्रदेश में गर्भवती माताओं एवं बच्चों में एनीमिया जैसे घातक रोग की रोकथाम के लिये फोर्टिफाइड राइस का अधिक से अधिक उपयोग करना चाहिये। फोर्टिफाइड राइस के बारे में फैलाई जा रही अफवाहों पर ध्यान न दें, बल्कि एनीमिया से बचाव के लिये फोर्टिफाइड अनाज मिले चावल, आटा, नमक, तेल तथा दूध को दैनिक आहार के रूप में शामिल करना चाहिये। उन्होंने बताया कि एनीमिया की स्थिति में खून में आयरन की मात्रा कम हो जाती है, जिसके कारण एनीमिया के मरीज को अधिक थकान होना, त्वचा का सफेद पड़ जाना, जीभ, नाखून एवं पलकों के अंदर सफेदी, साँस फूलने एवं ह्रदय गति तेज होने की शिकायत होती है।

फोर्टिफाइड राइस भ्रॉति नहीं एक क्रांति है

उमराव ने बताया कि फोर्टिफाइड राइस वह चावल है, जिसमें मिलिंग के समय पोषक तत्वों जैसे आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन-12 को मिलाया जाता है। इसमें 50 किलो चावल में डेढ़ किलो फोर्टिफाइड राइस मिलाया जाता है। उन्होंने बताया कि फोर्टिफाइड राइस स्वाद, खुशबू और देखने में सामान्य चावल की तरह ही होता है। इसे पकाने के लिये किसी विशेष विधि की जरूरत नहीं होती।

उमराव ने बताया कि पूर्णत: शाकाहारी फोर्टिफाइड राइस को फोर्टिफिकेशन की प्रक्रिया द्वारा चावल को पीसकर इसमें सूक्ष्म तत्वों को मिलाया जाता है और मशीन की मदद से चावल का आकार देकर सुखाया जाता है। इसे फोर्टिफाइड राइस कर्नेल (FRK) कहते हैं। इसे तैयार करने के बाद सामान्य चावलों में मिला दिया जाता है। फोर्टिफाइड चावल के दाने सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसलिये इन्हें हटाना नहीं चाहिये। यह एनीमिया को रोक कर बेहतर पोषण देते हैं।

सिकल सेल से पीड़ित नहीं करें फोर्टिफाइड खाद्यान्न का उपयोग

होटल रेडीसन्स भोपाल में सोमवार को फोर्टिफाइड राइस पर केन्द्रित कार्यशाला में एम्स भोपाल के डॉ. अभिजीत ने बताया कि सिकल सेल एनीमिया से पीड़ित व्यक्ति लौह शक्ति वर्धित खाद्य उत्पादों का उपयोग नहीं करें। इसके साथ ही थैलेसेमिया से ग्रसित व्यक्ति भी अपने चिकित्सक की सलाह से ही फोर्टिफाइड खाद्यान्न का उपयोग करें। उन्होंने बताया कि इसके अलावा सामान्य एवं एनीमिया से पीड़ित व्यक्ति फोर्टिफाइड खाद्य उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं।

 

Back to top button