ये कैसा इमर्जिंग एशिया कप है? इंटरनेशनल खिलाड़ियों से भिड़ रहे हैं भारत के अनकैप्ड खिलाड़ी

नई दिल्ली

श्रीलंका में इस समय इमर्जिंग एशिया कप 2023 खेला जा रहा है। जैसा कि नाम से ही ये साफ हो रहा है कि यह टूर्नामेंट दुनियाभर के उभरते हुए खिलाड़ियों के लिए आयोजित किया गया है, मगर भारत को छोड़कर अन्य सभी देशों ने इसमें अपने-अपने अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को भेजकर हद पार कर दी है। जी हां, इस टूर्नामेंट में एकमात्र भारत ही ऐसा देश है जिसके स्क्वॉड में सभी अनकैप्ड खिलाड़ी हैं। वहीं पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश जैसे बड़े देश भी यह टूर्नामेंट अपने नामी खिलाड़ियों के साथ खेलने आए हैं। हालांकि टीम इंडिया पर इसका कोई असर नहीं पड़ा और अपने सभी मैच जीतकर भारत ने फाइनल तक का सफर तय कर लिया है। टीम इंडिया खिताबी मुकाबले में रविवार 23 जुलाई को पाकिस्तान से भिड़ेगी।

बात इमर्जिंग कप में भाग लेने वाली टीमों के खिलाड़ियों के अंतरराष्ट्रीय अनुभव की बात करें तो, ओमान और नेपाल इस रेस में सबसे आगे हैं। ओमान के खिलाड़ियों को कुल 448 अंतरराष्ट्रीय मैचों का अनुभव है, तो वहीं नेपाल के खिलाड़ियों को 444 मैचों का।

ओमान और नेपाल जैसे एसोसिएट्स टीम के लिए एक बार को इसके लिए छूट दी जा सकती है क्योंकि उनके पास युवा खिलाड़ियों के बड़े पूल की कमी हो सकती है, मगर टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले बांग्लादेश, पाकिस्तान और श्रीलंका को इसकी रियायत नहीं दी जानी चाहिए।

इमर्जिंग एशिया कप में बांग्लादेश-ए के खिलाड़ियों के पास कुल 253 अंतरराष्ट्रीय मैचों का अनुभव है जिसमें सौम्य सरकार जैसा बड़ा नाम भी शामिल है। इसके अलावा इस टूर्नामेंट में श्रीलंका के खिलाड़ी 208 तो पाकिस्तान के खिलाड़ी 85 अंतरराष्ट्रीय मैचों का अनुभव लेकर उतरे हैं।

448 ओमान-ए
444 नेपाल-ए
253 बांग्लादेश-ए
208 श्रीलंका-ए
153 अफगानिस्तान-ए
85 पाकिस्तान-ए
49 संयुक्त अरब अमीरात-ए
0 भारत-ए

 
भारत ने शुक्रवार को बांग्लादेश-ए के खिलाफ अपना सेमीफाइनल मुकाबला खेला। इस मैच में बांग्लादेश की टीम में 9 खिलाड़ियों के पास अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने का अनुभव था, वहीं 6 खिलाड़ी इनमें से ऐसे थे जिन्होंने टेस्ट मैच भी खेला है। वहीं हैरानी की बात यह है कि 149 अंतरराष्ट्रीय मैचों का अनुभव रखने वाले 30 साल के सौम्य सरकार भी इस टीम का हिस्सा थे।

 

Back to top button