IND vs WI: रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने रचा इतिहास, इस मामले में बनी भारत की नंबर-1 जोड़ी

नई दिल्ली
भारतीय टेस्ट टीम की नई सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 98 रनों की साझेदारी कर इतिहास रचा। इस पार्टनरशिप के साथ वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में दोनों के बीच कुल 446 रनों की साझेदारी हो गई है, जो दो मैच की टेस्ट सीरीज में भारतीय सलामी बल्लेबाजों द्वारा अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है। जी हां, रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने डॉमिनिका में खेले गए पहले टेस्ट में 229 रनों की साझेदारी की थी, वहीं पोर्ट ऑफ स्पेन में जारी दूसरे टेस्ट की पहली पारी में इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 139 रन जोड़े थे।

वहीं वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात करें, तो दो मैच की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बटोरने वाली सलामी जोड़ी ग्रीम स्मिथ और नील मैकेंजी की है जिन्होंने साल 2008 में बांग्लादेश के खिलाफ कुल 479 रन बनाए थे, इस दौरान उन्होंने एक पारी में ही 415 रन बना दिए थे जो आज तक किसी भी सलामी जोड़ी द्वारा टेस्ट क्रिकेट में बनाए गए सबसे ज्यादा रन है।

वहीं बात भारत की करें तो किसी भी टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बटोरने वाली ओपनिंग जोड़ी सुनील गावस्कर और चेतन चौहान की है। इन दोनों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1979-80 में 8 पारियों में कुल 537 रन बनाए थे। वहीं इस जोड़ी में वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर का भी नाम है जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2005 टेस्ट सीरीज में 477 रन जोड़े थे। बात रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की करें तो दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी के दौरान इस जोड़ी ने कई रिकॉर्ड तोड़े। वेस्टइंडीज के खिलाफ महज 5.3 ओवर में 50 रन का आंकड़ा पार कर इन्होंने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड तो बनाया ही, साथ ही 12.2 ओवर में शतक जड़ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया। इस दौरान भारत का नेट रन रेट 7.54 का था जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।
 
वहीं बात यशस्वी जायसवाल की करी जाए तो इस सीरीज में उन्होंने टेस्ट डेब्यू किया है, मगर जिस अंदाज में वह रन बना रहे हैं उसे देखकर लग नहीं रहा है कि वह पहली बार अंतरराष्ट्री स्तर पर खेल रहे हैं। यशस्वी जायसवाल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ इस सीरीज में कुल 266 रन बनाए जो किसी भी भारतीय डेब्यूटन द्वारा पहली तीन पारियों में बनाए गए चौथे सर्वाधिक रन है। इस सूची के टॉप पर करुण नायर (320) हैं, वहीं सौरव गांगुली (315) और रोहित शर्मा (302) तीसरे पायदान पर हैं।

 

Back to top button