अश्विन-जडेजा की जोड़ी ने टेस्ट में 500 विकेट लेकर किया बड़ा कारनामा! क्या आज टूटेगा कुंबले-हरभजन का रिकॉर्ड?

 नई दिल्ली

भारतीय डेडली स्पिन डुओ रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा ने रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में बड़ा कमाल किया। रेड बॉल क्रिकेट में इस जोड़ी के नाम अब 500 विकेट हो गए हैं। अश्विन-जड्डू की जोड़ी क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में ऐसा कारनामा करने वाली भारत की दूसरी और कुल 12वीं जोड़ी बन गई है। अगर पोर्ट ऑफ स्पेन में जारी दूसरे टेस्ट के आखिरी दिन ये दोनों दो और विकेट निकालने में कामयाब रहते हैं तो वे अनिल कुंबले और हरभजन सिंह की जोड़ी को पछाड़ भारत की नंबर-1 जोड़ी बन जाएगी। बता दें, वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैच की इस टेस्ट सीरीज में अश्विन और जडेजा कुल 22 विकेट चटका चुके हैं।
 
फिलहाल विकेटों के मामले में अनिल कुंबले और हरभजन सिंह भारत की सबसे सफल जोड़ी है। इन दोनों ने एक साथ खेले 54 मुकाबलों में कुल 501 टेस्ट विकेट चटकाए हैं। कुंबले के नाम इस दौरान 281 तो भज्जी के नाम 220 विकेट रहे। वहीं बात अश्विन और जडेजा की जोड़ी की करें तो, इन 500 विकेट चटकाने के लिए दोनों ने 49 मैच साथ खेले। इनमें से 274 विकेट अश्विन के तो 226 विकेट रविंद्र जडेजा के हैं। इस जोड़ी को भारत की नंबर-1 जोड़ी बनने के लिए अब दो विकेट की दरकार है।
 
वहीं बात वर्ल्ड क्रिकेट की करें तो जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड की जोड़ी के नाम सबसे अधिक 1034 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। हाल ही में उन्होंने शेन वॉर्न और मैक्ग्रा की जोड़ी को पछाड़ा था जिन्होंने वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे पहले 1000 विकेट चटकाए थे। इस जोड़ी के नाम कुल 1001 विकेट हैं। बात पोर्ट ऑफ स्पेन में जारी दूसरे टेस्ट की करें तो, चौथे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबानों ने 365 रनों का पीछा करते हुए 2 विकेट के नुकसान पर 76 रन बना लिए हैं। विंडीज फिलहाल जीत से 289 रन दूर है तो वहीं भारत को जीत के लिए 8 विकेट की दरकार है।

 

Back to top button