बिना हिजाब के छाप दीं महिला कर्मचारियों की फोटो, ईरान ने बंद कर दिया कंपनी का दफ्तर

ईरान

ईरान के अधिकारियों ने देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी के एक दफ्तर को बंद कर दिया है और उसके खिलाफ न्यायिक कार्यवाही शुरू की है। इस कंपनी ने अपनी महिला कर्मचारियों की तस्वीरें ऑनलाइन जारी की थीं जिनमें वे इस्लामी हिजाब नहीं पहने हुए थीं और इस मामले में कार्रवाई की गई है। यह कदम इस्लामिक ड्रेस कोड लागू करने के लिए पिछले सप्ताह जारी नए अभियान का हिस्सा लगता है।  ईरान की 'अमेजॉन' कही जाने वाली 'डिजिकला' कंपनी ने एक कॉर्पोरेट कार्यक्रम की कुछ तस्वीरें जारी कीं जिनमें अनेक महिला कर्मी हिजाब नहीं पहने थीं। इसे नियमों का उल्लंघन कहा गया।

      ईरान के हमशहरी अखबार की वेबसाइट ने रविवार देर रात खबर प्रकाशित की कि डिजिकला का एक दफ्तर बंद कर दिया गया है।   ईरान की न्यायपालिका की वेबसाइट के अनुसार तस्वीरों के सिलसिले में अदालत में मामले दायर किए गए हैं। बता दें कि बीते साल पुलिस कस्टडी में 22 साल की महसा अमीनी की मौत के बाद हिजाब के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन हुए थे। आंदोलन में बहुत सारे लोगों की जान भी चली गई।

ईरान में एक बार फिर मोरैलिटी पुलिस सड़को पर उतर चुकी है। हिजाब पहनने के लिए महिलाओं को मजबूर किया जा रहा है। हिजाब ना पहनने वाली महिलाओं को गाड़ी में भरकर जेल में ले जाया जाता है। इस्लामी सरकार ने सख्ती से कहा है कि हिजाब के नियमों का पालन करना ही होगा।

 

Back to top button