कब मनाया जाएगा रक्षाबंधन? 2 श्रावण पूर्णिमा, राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

इस साल सावन माह में 2 श्रावण पूर्णिमा हैं. इसमें भी एक श्रावण पूर्णिमा व्रत और स्नान-दान एक ही दिन है, जबकि दूसरा श्रावण पूर्णिमा व्रत और स्नान-दान अलग-अलग दिन हैं. रक्षाबंधन का त्योहार श्रावण पूर्णिमा तिथि को मनाते हैं. ऐसे में अब कन्फ्यूजन यह है कि रक्षाबंधन का त्योहार किस श्रावण पूर्णिमा को मनाया जाएगा? जो लोग पंचांग देखना जानते हैं, वे आसानी से जान सकते हैं कि रक्षाबंधन किस दिन मनाया जाएगा. यदि आप पंचांग देखना नहीं जानते हैं तो परेशान न हों.  श्रावण पूर्णिमा कब है? इस साल रक्षाबंधन कब है? राखी बांधने का मुहूर्त क्या है.

इस साल कब है श्रावण पूर्णिमा?
इस साल 2023 में श्रावण मास में अधिक मास जुड़ने से दो पूर्णिमा तिथि हो गई हैं. पहली पूर्णिमा तिथि अधिक मास की और दूसरी पूर्णिमा तिथि सावन माह की है. श्रावण अधिक पूर्णिमा 1 अगस्त को और श्रावण पूर्णिमा 30 अगस्त को है.

अधिक मास की श्रावण पूर्णिमा 2023
पंचांग के अनुसार, श्रावण अधिक मास की पूर्णिमा तिथि 1 अगस्त मंगलवार को सुबह 03:51 बजे से लेकर देर रात 12 बजकर 01 मिनट तक है. ऐसे में अधिक मास की श्रावण पूर्णिमा 1 अगस्त को है. इस दिन व्रत, स्नान और दान किया जाएगा.

श्रावण पूर्णिमा 2023 तिथि
श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा ति​थि 30 अगस्त बुधवार को सुबह 10 बजकर 58 मिनट से शुरू हो रही है और इसकी समाप्ति 31 अगस्त गुरुवार को सुबह 07 बजकर 05 मिनट पर होगी. ऐसे में श्रावण पूर्णिमा व्रत 30 अगस्त को होगा और स्नान-दान 31 अगस्त को किया जाएगा.

किस दिन है रक्षाबंधन का त्योहार?
हर साल श्रावण पूर्णिमा को रक्षाबंधन का त्योहार मनाते हैं. ऐसे में आप अधिक मास की श्रावण पूर्णिमा से कन्फ्यूज न हों. श्रावण ​पूर्णिमा तिथि को भद्रा रहित मुहूर्त में रक्षाबंधन का त्योहार 30 अगस्त बुधवार और 31 अगस्त गुरुवार को मनाया जाएगा.

दरअसल 30 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा तिथि में सुबह से ही भद्रा लग जाएगी, जो रात तक है. भद्रा के समापन के बाद राखी बांध सकते हैं. जबकि 31 अगस्त को सुबह 07 बजकर 05 मिनट तक श्रावण पूर्णिमा तिथि है तो आप इस समय तक राखी बांध सकते हैं. भद्रा के कारण रक्षाबंधन दो दिन हो गया है.

रक्षाबंधन 2023 राखी बांधने का मुहूर्त

  •  
  • 30 अगस्त: भ्रदा सुबह 10:58 बजे से रात 09:01 बजे तक
  • रक्षाबंधन मुहूर्त: रात 09:01 बजे के बाद
  • 31 अगस्त: रक्षाबंधन मुहूर्त सुबह 07:05 बजे तक

 

Back to top button