आलमपुर और दबोह में जल प्रदाय व्यवस्था का परीक्षण जारी

भोपाल

मध्यप्रदेश सरकार हर घर नल से जल पहुँचाने के लिए निरंतर प्रयासरत है। इसी कड़ी में नगरीय विकास एवं आवास विभाग के उपक्रम मध्यप्रदेश अर्बन डेवलपमेंट कम्पनी द्वारा एशियन डेवलपमेंट बैंक के सहयोग से भिण्ड जिले के आलमपुर और दबोह में जल प्रदाय परियोजना का कार्य किया जा रहा है। दोनों निकायों में जल प्रदाय परियोजना का कार्य लगभग अंतिम चरण में है यहॉ जल प्रदाय व्यवस्था का प्रायोगिक परीक्षण भी जारी है। दोनों निकायों में स्वच्छ जल पहुँचाने के लिए सिंध नदी से पानी लेकर इसे रतनगढ माता मंदिर के पास स्थित जल शोधन संयंत्र में शोधित किया जा रहा है। इस जल शोधन संयंत्र की क्षमता 3.88 एमएलडी है।

आलमपुर में पानी के संग्रहण के लिए 220 किलोलीटर का ओवर हैड टैंक निर्मित किया गया है। पहले से निर्मित 315 किलोलीटर के ओएचटी का उपयोग भी किया जा रहा है। आलमपुर में करीब 32 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाई गई है। वहीं दबोह में 400-400 किलोलीटर के दो पहले से मौजूद ओएचटी का उपयोग किया जा रहा है। यहाँ लगभग 51 किलोमीटर की वितरण लाइन बिछाई गई है। आलमपुर जल प्रदाय परियोजना की लागत लगभग 26 करोड़ 16 लाख रूपये और दबोह जल प्रदाय परियोजना की लागत लगभग 31 करोड़ 66 लाख रूपये है। रहवासियों का कहना है कि अब हमें पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ जल मिल रहा है। पानी भी नियमित तौर पर और उचित दबाब के साथ आ रहा है।

उल्लेखनीय है कि आलमपुर के समस्त 15 वार्डों में 1700 कनेक्शन दे दिए गए है। इसी तरह दबोह के भी समस्त 15 वार्डों में 3500 घरों को नल कनेक्शन से जोड़ दिया गया है। दोनों कस्बों की जल प्रदाय परियोजना के माध्यम से लगभग 26 हजार से अधिक की आबादी लाभन्वित हो रही है।

 

Back to top button