पीएम मोदी का सागर दौरा, अनुसूचित जाति वोटर्स को साधने के लिए क्या प्लान बना रही BJP?

सागर

मध्य प्रदेश में अनुसूचित जाति वोटरों (MP SC Vote Bank) को साधने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) 100 करोड़ की लागत से बुंदेलखंड के सागर में संत रविदास मंदिर (Sant Ravidas Mandir) का निर्माण कराने जा रही है. इसके पहले बीजेपी प्रदेश के 50 जिलों में संत रविदास मंदिर निर्माण यात्रा निकाल रही है. सागर में मंदिर निर्माण भूमिपूजन समारोह पहले 14 अगस्त को निर्धारित था, जिसे बाद में बदलकर 12 अगस्त कर दिया गया है. 12 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) भी सागर आ रहे हैं. इसके एक दिन बाद 13 अगस्त को सागर में ही कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्किार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) का दौरा प्रस्तावित है.

बता दें बुंदेलखंड के अनुसूचित जाति के वोटरों को साधने के लिए शिवराज सरकार सरकार सागर में 100 करोड़ की लागत से संत रविदास मंदिर का निर्माण कराने जा रही है. इससे पहले एमपी के 50 जिलों में संत रविदास मंदिर निर्माण यात्रा निकालने जा रही है. इस यात्रा का समापन सागर में 12 अगस्त को होना है. संत रविदास मंदिर निर्माण यात्रा 25 जुलाई को प्रदेश में पांच स्थान से निकलेगी. यात्रा नीमच, मांडव, सिंगरौली, बालाघाट और श्योपुर से निकलेगी और 12 अगस्त को सागर पहुंचेगी. यात्रा प्रदेश के 50 जिलों से होकर गुजरेगी. यात्रा में संत रविदास जी का चित्र, पादुका एवं कलश रहेगा, जिनका पूजन भी होगा. रथ पर सामाजिक समरसता की सूक्तियं भी उल्लेखित रहेगी.

कांग्रेस की भी बड़ी सभा का आयोजन
बता दें पहले 14 अगस्त को सागर में संत रविदास मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन कार्यक्रम आयोजित किया गया था. लेकिन एक दिन पहले ही यानि 13 अगस्त को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे सागर आ रहे हैं. बुंदेलखंड में अनुसूचित जाति वोटर्स बहुतायात में हैं, अनुसूचित जाति वोटरों को साधने के लिए कांग्रेस ने सागर में बड़ी सभा का आयोजन रखा है. इस आमसभा को राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्किार्जुन खरगे संबोधित करेंगे. लेकिन अब भाजपा ने भी एक कदम आगे बढ़ाते हुए अपने आयोजन को दो दिन पहले ही आयोजित करने का फिक्स कर लिया है.

12 को आएंगे पीएम मोदी

12 अगस्त को सागर में होने वाले संत रविदास मंदिर निर्माण के भूमिपूजन समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आना तय है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 अगस्त को सागर में संत रविदास समरसता यात्रा के समापन कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसी दिन बीना रिफाइनरी के 49 करोड़ के पेट्रोकेमिकल संयंत्र प्रोजेक्ट का भूमिपूजन भी कर सकते हैं. पेट्रोकेमिकल हब में रिफाइनरी से निकलने वाले रॉ-मटेरियल से कई तरह के पेट्रोलियम पदाथ बनेंगे.

Back to top button