ब्राजील ने बर्ड फ्लू के कारण की छह महीने के लिए आपातकाल की घोषणा

ब्रासीलिया
ब्राजील के पराना प्रांत ने प्रवासी पक्षियों के बीच अत्यधिक रोगजनक एवियन इन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) के मामलों का पता चलने के कारण छह महीने के लिए पशु स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया गया है। क्षेत्रीय सरकार ने यह जानकारी दी।

क्षेत्रीय सरकार ने अपने एक बयान में कहा, “संदिग्ध अत्यधिक रोगजनक एवियन इन्फ्लूएंजा (एच5एन1) के मामले समाने आये हैं, जिससे इस बीमारी से निपटने के लिए प्रांतीय सरकार की ओर से उचित कदम उठाए जा रहे हैं। इसी के मद्देनजर पराना के अधिकारी ने राज्य में कल से अगले छह महीनों (180 दिनों) के लिए पशु स्वास्थ्य आपातकाल लागू किया गया है।”

अब तक, पराना में प्रवासी जंगली पक्षियों में एच5एन1 के सात मामलों की पहचान की गई है। क्षेत्रीय कृषि और आपूर्ति मंत्री नॉर्बर्टो ओर्टिगारा ने बयान में कहा कि सरकार को ‘हर संभव औद्योगिक फार्मों पर वायरस के प्रसार को रोकने की जरूरत है।”

उल्लेखनीय है कि 2022 में पराना में 19 हजार से अधिक पोल्ट्री फार्म थे, जबकि इस वर्ष की पहली छमाही में इस क्षेत्र से पोल्ट्री मांस निर्यात की मात्रा दस लाख टन से अधिक की गयी है। महीने की शुरुआत में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैश्विक समुदाय को चेतावनी दी थी कि बर्ड फ्लू तेजी से स्तनधारियों को प्रभावित कर रहा है, जिससे मनुष्यों के लिए अधिक खतरा पैदा हो रहा है।

 

दक्षिण अफ्रीका आगामी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन सहयोग को नई गति देगा: वांग यी

जोहानसबर्ग
 दक्षिण अफ्रीका में आगामी सफल ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने में और ब्रिक्स सहयोग में नई गति प्रदान करने के लिए चीन उत्सुक है।समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) केंद्रीय समिति के विदेश मामलों के आयोग के कार्यालय के निदेशक वांग यी ने  यहां यह जानकारी दी।

जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों और राष्ट्रीय सुरक्षा पर उच्च प्रतिनिधियों की बैठक में भाग लेने वाले वांग ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के साथ दूरभाष पर बातचीत में यह बात कही है।

वांग ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की हार्दिक शुभकामनाएं रामफोसा को देते हुए कहा कि यह वर्ष ब्रिक्स का ‘दक्षिण अफ्रीका वर्ष’ है। उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका अगले महीने सफल ब्रिक्स सम्मेलन की मेजबानी कर रहा जिसका चीन समर्थन करता है।
सीपीसी केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो के सदस्य वांग ने कहा कि चीन का मानना है कि रामफोसा के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीका चार पहलुओं में सफलता हासिल करेगा।

वांग ने कहा दक्षिण अफ्रीका के लिए चार पहलुओं में एक सफल शिखर सम्मेलन सुनिश्चित करने के लिए अच्छी तैयारी करना, ब्रिक्स की वृद्धि और विकास पर आम सहमति तक पहुंचने के लिए सभी पक्षों की स्थिति का सक्रिय रूप से समन्वय करना और ब्रिक्स तंत्र के लिए नई संभावनाएं खोलना भी शामिल है।

इस पर रामफोसा ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका चीन के साथ अपने संबंधों को बहुत महत्व देता है और विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने की उम्मीद करता है। रामफोसा ने दक्षिण अफ्रीका द्वारा ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी का समर्थन करने के लिए चीन को धन्यवाद भी व्यक्त किया।

दक्षिण अफ्रीका की अपनी यात्रा के दौरान वांग ने दक्षिण अफ्रीका के अंतर्राष्ट्रीय संबंध और सहयोग मंत्री नलेदी पंडोर के साथ भी बातचीत की।

 

Back to top button