बंगलादेश में डेंगू से मरने वालों की संख्या 201 पहुंची

ढाका
 बंगलादेश में डेंगू के प्रकोप से 201 लोगों की मौत हो गयी है। स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) ने यह जानकारी दी।
डीजीएचएस ने बताया कि दक्षिण एशियाई देश में जनवरी से डेंगू बुखार के मामलों की कुल संख्या 37,688 तक पहुंच गई है। इस साल एक जनवरी से 25 जुलाई तक देश भर के करीब 29,560 डेंगू मरीजों को इलाज के बाद विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दे दी गयी है।

बंगलादेशी स्वास्थ्य अधिकारियों ने डेंगू के मामलों की बढ़ती संख्या से लड़ने के लिए मच्छरों के प्रजनन की जांच करने और लार्वा विरोधी अभियान चलाने के उपायों को मजबूत किया है।

इटली जंगल की आग, गर्मी और ओलावृष्टि से प्रभावित

रोम
 इटली का दक्षिणी द्वीप सिसिली  आग से तबाह हो गया। इस बीच, तूफान और ओलावृष्टि ने इटली के उत्तरी हिस्से को तबाह कर दिया है।
सिसिली की राजधानी पलेर्मो के पास में लगी आग के धुएं के कारण क्षेत्र में दृश्यता सीमित होने की वजह से हवाई अड्डे को सोमवार और मंगलवार की सुबह हवाई यातायात के लिए बंद कर दिया गया था।
अधिकारियों ने कहा कि हवाईअड्डा मंगलवार को बाद में फिर से खुल गया, हालांकि उड़ानों की संख्या काफी कम हो गई।

सिसिली का दूसरा मुख्य हवाई केंद्र, कैटेनिया हवाई अड्डा जिसे एक टर्मिनल में आग लगने के कारण पिछले सप्ताह मंगलवार तक बंद कर दिया गया था। यह पूरी क्षमता के एक अंश पर भी काम कर रहा है।
कुल मिलाकर, पूरे सिसिली में 50 से अधिक बड़ी जंगल की आग लगी है। इतालवी समाचार साइटों पर घास के मैदानों और पहाड़ियों में आग लगने की तस्वीरें दिखाई गईं। दुनिया के सबसे अच्छे संरक्षित डोरिक मंदिरों में से एक, उत्तर पश्चिमी सिसिली में 2,500 साल पुराने ग्रीक निर्मित सेगेस्टा मंदिर को भी आग से खतरा हो गया है।

सूडान के ओमडुरमैन पर हमले में 16 नागरिकों की मौत

खार्तूम,
सूडान की राजधानी खार्तूम के पश्चिम में ओमडुरमन शहर के एक पड़ोस में हवाई और तोपखाने हमलों में  कम से कम 16 नागरिक मारे गए।

एक प्रतिरोध समिति ने यह जानकारी दी।एक लोकप्रिय युवा समूह, ओम्बाडा की प्रतिरोध समिति ने एक बयान में कहा, ओमडुरमैन में “ओम्बाडा पड़ोस में इस संवेदनहीन युद्ध में नागरिक मारे गए”। बयान में कहा गया कि हमलों के कारण ओमडुरमैन के स्थानीय बाजार सूक लीबिया में कई अन्य घायल भी हो गये।
इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि सूडान में मानवीय स्थिति पूरी तरह से तबाही में बदल गई है।

सूडान में संयुक्त राष्ट्र के मानवतावादी समन्वयक क्लेमेंटाइन एनक्वेटा-सलामी ने  एक बयान में कहा, “सूडान में युद्ध शुरू होने के कल 100 दिन पूरे हो गए, एक ऐसा संकट जिसने गंभीर मानवीय स्थिति को पूरी तरह से तबाही में बदल दिया।”
बयान में कहा गया है कि मानवीय समुदाय सूडान के लोगों का समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम है और बेहद कठिन परिस्थितियों के बीच सहायता प्रदान करने के लिए जबरदस्त और साहसी प्रयास कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र अधिकारी ने कहा, “फिर भी राहत कर्मी हिंसा और दुर्व्यवहार के भयानक कृत्यों से बचे नहीं हैं।” उन्होंने कहा कि सूडान में संघर्ष शुरू होने के बाद से कम से कम 18 सहायता कर्मी मारे गए हैं और कई अन्य घायल हुए हैं।

बयान के अनुसार, मानवीय सुविधाओं पर भी हमला किया गया है, कम से कम 50 मानवीय गोदामों को लूट लिया गया है और 82 कार्यालयों में तोड़फोड़ की गई है।

सूडान के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार सूडान में 15 अप्रैल से खार्तूम और अन्य क्षेत्रों में सूडानी सेना और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज के बीच घातक झड़पें हो रही हैं, जिसके परिणामस्वरूप तीन हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई और छह हजार से अधिक लोग घायल हो गए।

 

Back to top button