अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने फिर बढ़ाई ब्याज दरें, 22 साल के उच्च स्तर पर पहुंची

अमेरिक
 यूनाइटेड स्टेट्स फेडरल रिजर्व ने बुधवार (स्थानीय समय) को अपनी बेंचमार्क ब्याज दर 25 आधार अंकों तक बढ़ा दी, जो पिछले 22 वर्षों में सबसे अधिक है। बेंचमार्क फेडरल फंड दर अब 5.25 प्रतिशत से 5.5 प्रतिशत के बीच है, जो 2001 के बाद से सबसे अधिक है, जिससे घरों, कारों और अन्य वस्तुओं के लिए लोन लेने की लागत बढ़ने के कारण आर्थिक गतिविधि और भी सीमित हो गई है।

फॉक्स बिजनेस के अनुसार, मार्च 2022 में फेड द्वारा मुद्रास्फीति की लड़ाई शुरू करने के बाद से यह 11वीं दर वृद्धि है और वसंत के बाद से तीन क्षेत्रीय बैंकों की विफलताओं के बाद अर्थव्यवस्था की स्थिति का आकलन करने के लिए केंद्रीय बैंक द्वारा 'विराम' लगाने के ठीक एक महीने बाद यह वृद्धि हुई है।

फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पॉवेल ने दो दिवसीय मीटिंग खत्म होने के बाद बुधवार को कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व तब तक ब्याज दरों में इजाफा करना जारी रखेगा, जब तक अमेरिका में महंगाई दर उनके पूर्व निर्धारित 2 फीसदी के लक्ष्य के अंदर नहीं आ जाती है।  

बता दें कि पिछले महीने अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति समिति ने प्रमुख ब्याज दर पर रोक लगा दी थी। नीतिगत दर को 5.0-5.25 प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है, जो कि COVID-19 के प्रकोप के बाद शून्य के करीब थी।

Back to top button