अगस्त में 14 दिन बंद रहेंगे Bank, जल्द निपटा लें बैंक से जुड़े जरूरी काम

नईदिल्ली
  जुलाई का महीना खत्म होने वाला है और चार दिन बाद नया महीना Agust 2023 शुरू हो जाएगा. पहली अगस्त से देश भर में जहां बैकिंग से लेकर एलपीजी के रेट तक में बदलाव देखने को मिल सकता है. वहीं अगर आपको अगले महीने बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है, तो फिर ये खबर आपके लिए भी बेहद जरूरी है. दरअसल, अगस्त महीने में कुल 4 दिन बैंक ब्रांचों में काम-काज नहीं होगा और न ही चलन से बाहर किए गए 2000 रुपये के नोट बदले जाएंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने Bank Holiday लिस्ट जारी कर दी है, जिसके मुताबिक कुल 14 दिन बैंक बंद रहेंगे.   

RBI ने अपलोड की बैंकिंग हॉलिडे लिस्ट
रिजर्व बैंक महीनेवार बैंकिंग हॉलिडे लिस्ट अपनी वेबसाइट पर अपलोड करता है और अगस्त 2023 में पड़ने वाली बैंक छुट्टियों की लिस्ट भी जारी कर दी गई है. अगले महीने पड़ने वाली छुट्टियों में विभिन्न राज्यों और शहरों में होने वाले पर्व और आयोजनों के अलावा रविवार व दूसरे और चौथे शनिवार के अवकाश भी शामिल हैं. महीने की 6, 12, 13, 20, 26 और 27 तारीख को शनिवार व रविवार के साप्ताहिक अवकाश हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप बैंक जाने से पहले RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर Bank Holiday लिस्ट चेक करके ही घर से निकलें, कहीं ऐसा न हो कि आप बैंक पहुंचें और वहां ताला लटका मिले.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) विभिन्न राज्यों और आयोजनों के आधार पर अपनी Bank Holiday लिस्ट तैयार करती है और इसे अपनी बेवसाइट पर अपडेट करती है. आप अपने मोबाइल पर इस लिंक ( https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx) पर क्लिक करके भी महीने के हर बैंक हॉलिडे के बारे में जान सकते हैं.

 

इन तारीखों पर बंद रहेंगे बैंक

तारीख दिन कारण स्थान
6 अगस्त रविवार साप्ताहिक अवकाश सभी जगह
8 अगस्त मंगलवार तेंदोंग लो रम फात गंगटोक
12 अगस्त दूसरा शनिवार साप्ताहिक अवकाश सभी जगह
13 अगस्त रविवार साप्ताहिक अवकाश सभी जगह
15 अगस्त मंगलवार स्वतंत्रता दिवस सभी जगह
16 अगस्त बुधवार पारसी नव वर्ष बेलापुर, मुंबई और नागपुर
18 अगस्त  शुक्रवार श्रीमंत शंकरदेव की तिथि गुवाहाटी
20 अगस्त रविवार साप्ताहिक अवकाश सभी जगह
26 अगस्त चौथा शनिवार साप्ताहिक अवकाश सभी जगह
27 अगस्त रविवार साप्ताहिक अवकाश सभी जगह
28 अगस्त सोमवार पहला ओणम कोच्चि और तिरुवनंतपुरम
29 अगस्त मंगलवार थिरुवोनम कोच्चि और तिरुवनंतपुरम
30 अगस्त बुधवार रक्षा बंधन जयपुर और श्रीनगर
31 अगस्त गुरुवार रक्षा बंधन/श्री नारायण गुरु जयंती कानपुर, लखनऊ, देहरादून

छुट्टियों में ऑनलाइन बैंकिंग से निपटाएं काम 
बैंकिंग अवकाश (Bank Holiday) विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में होने वाले अन्य आयोजनों पर भी निर्भर करते हैं. यानी ये राज्यों और शहरों में अलग-अलग होते हैं. हालांकि, बैंकों की ब्रांच बंद रहने के बावजूद आप घर बैठे ही बैंकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन (Online Banking) कर सकते हैं. ये सुविधा हमेशा की 24×7 चालू रहती है. आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस जैसे काम आसानी से निपटा सकते हैं.

Back to top button