सूखी तुलसी को घर में नहीं रखें, माना जाता है बेहद अशुभ

हिंदू धर्म में वास्तु टिप्स का बहुत महत्व है. घर बनाने से लेकर इसमें सामान सजाने तक वास्तु का ध्यान रखा जाता है. वास्तु शास्त्र में घर में कुछ पौधों को लगाना बहुत शुभ माना गया है. तुलसी को घर में  लगाना बेहद फलदायक बताया गया है. मान्यता है कि तुलसी में मां लक्ष्मी रहती हैं. इसे घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत महत्व बताया गया है. जितना ही इसमें औषधीय गुण मौजूद होते हैं, उतना ही इसका धार्मिक महत्व है.

हिंदू घरों में तुलसी की सुबह-शाम विधिवत पूजा की जाती है. मान्यता है इससे धन का लाभ होता है और घर में शांति बनी रहती है. मान्यताओं के मुताबिक तुलसी को लेकर कुछ कार्य मना किए गए हैं. इन्हें करने से घर की शांति चली जाती है.  तुलसी के पौधे को लेकर क्या सावधानियां रखनी चाहिए.

1.सूखी तुलसी घर में नहीं रखें: तुलसी को घर में लगाना बेहद शुभ माना जाता है. लेकिन तुलसी सूख जाए तो यह अशुभ है. सूखी तुलसी को कभी भी घर में नहीं रखना चाहिए. इससे घर मे नकारात्मक ऊर्जा आती है. अगर तुलसी सूख जाए तो तुरंत उसे हटाकर दूसरा लगा लें

2.सूखी तुलसी को जलाएं नहीं: तुलसी के सूखे हुए पौधे को कभी भी नहीं जलाना चाहिए, ना ही उसे फेंकना चाहिए. यह बहुत अशुभ माना जाता है. आप तुलसी के पौधे को जमीन के अंदर गाड़ सकते हैं.

3.रात को नहीं तोड़ें पत्ते: तुलसी के पौधे के पत्तों को तभी तोड़ना चाहिए जब इसकी जरूरत हो. रात में भूलकर इन तुलसी के पत्तों मो नहीं तोड़ें.

4.पैर के नीचे नहीं आएं तुलसी पत्ती: तुलसी का पौधा बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इसमें लाक्ष्मी का वास होता है,  इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी तुलसी का पौधा पैरों के नीचे नहीं आए. अगर कोई पता जमीन पर गिरा दिखे तो उसे मिट्टी में ही अंदर गाड़ दें. इसके अलावा रोजाना तुलसी पूजा करनी चाहिए. सुबह-शाम तुलसी को दीपक जलाना बहुत शुभ माना जाता है.

Back to top button