सावरकर का किरदार निभाने के लिए अभिनेता रणदीप हुड्डा ने 26 किलो वजन कम किया

मुंबई
 फिल्म 'स्वतंत्र वीर सावरकर' में विनायक दामोदर सावरकर का किरदार निभाने के लिए अभिनेता रणदीप हुड्डा ने 26 किलो वजन कम किया। फिल्म निर्माता आनंद पंडित ने दावा किया कि वह शूटिंग खत्म होने तक 4 महीने तक केवल एक खजूर और एक गिलास दूध पीते थे, लेकिन इस दावे के पीछे की सच्चाई अब खुद रणदीप ने बताई है।

मीडिया से बात करते हुए रणदीप ने कहा, "वह खबर फर्जी है। कई लोगों को वजन कम करने की जल्दी होती है। मुझे डर है कि ऐसी खबरें पढ़कर लोग ऐसा ही करने लगेंगे। मैं स्पष्ट करना चाहूंगा कि मैं दूध और खजूर वाले आहार पर नहीं था। यह बहुत खतरनाक है, यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसका बिल्कुल भी पालन न करें।"

रणदीप ने कहा, "सच यह है कि इस किरदार के लिए मैंने 26 किलो वजन कम किया। पहली बात तो यह है कि सामान्य लोगों को इतना वजन कम करने की जरूरत नहीं है। हम जैसे एक्टर्स को इसी तरह तैयारी करनी पड़ती है। मेरे मामले में भी ऐसा हुआ कि मेरी फिल्म तीन-चार महीने में बन जानी थी, लेकिन उसे बनने में एक साल से ज्यादा लग गया। कम वजन होने के कारण मुझे कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। रिकवरी में दिक्कतें आ रही हैं। साथ ही जोड़ों में दर्द और पाचन संबंधी समस्याएं भी शुरू हो गईं हैं। इसलिए मैं किसी को भी ऐसे आहार की अनुशंसा नहीं करूंगा।"

रणदीप ने कहा, "मैंने वजन कम करने के लिए अलग-अलग डाइट का पालन किया। मेरी बहन डॉ. अंजलि हुडा एक आंतरिक चिकित्सा विशेषज्ञ हैं। वह मुझे डाइट के बारे में सलाह देती हैं। उनकी सलाह मानने के बाद भी मुझे इतना कष्ट सहना पड़ा। मैंने विशेषज्ञों के सुझाए गए व्यायाम और आहार का पालन किया। इसलिए मैं आपको सलाह दूंगा कि बिना किसी एक्सपर्ट की मदद के ऐसी बातों में न पड़ें। आपको स्वस्थ आहार लेना चाहिए, लेकिन मैं किसी को भी इस चरम स्तर तक आहार का पालन करने की सलाह नहीं दूंगा।"

रणदीप ने अपनी डाइट के बारे में बताया कि, "इस अवधि के दौरान मैंने पेलियो आहार, आंतरायिक उपवास, विटामिन की खुराक का पालन किया, क्योंकि मुझे पांच दिन में 6 से 7 किलो वजन कम करना था। मैं विशेषज्ञ की देखरेख में इन सभी प्रक्रियाओं से गुजरा हूं। यह झूठी खबर फैलाई जा रही है कि खजूर और दूध वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। मैं न केवल खजूर खा रहा था, बल्कि अंडे, नट्स, डार्क चॉकलेट भी अलग-अलग चरणों में खा रहा था। अक्सर मैं सामान्य खाना भी खा रहा था।"

अभिनेता करणवीर के मेकअप रूम में ‘सभी के लिए है खुली पैंट्री’

मुंबई

अभिनेता करणवीर शर्मा ने अपने मेकअप रूम को इस तरह से व्यवस्थित किया है कि न केवल वह, बल्कि उनके सह-कलाकार भी उसमें समय बिताना पसंद करते हैं। एक अभिनेता शूटिंग शेड्यूल के आधार पर अपना अधिकांश समय शो के सेट पर बिताता है, ऐसे में अभिनेताओं के लिए सेट पर आराम महसूस करना वास्तव में महत्वपूर्ण है। इसी को लेकर करणवीर ने अपने मेकअप रूम को सावधानीपूर्वक डिजाइन किया है।

मेकअप रूम में एक रसोईघर या यूं कहें कि कमरे में उनकी अपनी निजी पैंट्री है। इसमें चाय, कॉफी, स्नैक्स, मंचीज, इंस्टेंट नूडल्स, एक छोटा माइक्रोवेव, एक केतली और न भूलने वाली कुछ चॉकलेटों का पिटारा भी है।

जहां वह अपने सह-कलाकारों और क्रू सदस्यों के साथ अपना खजाना साझा करते हैं, वहीं ऐसा कहा जाता है कि खाने की व्यवस्था के कारण करणवीर का मेकअप रूम ‘रब से है दुआ’ के सेट पर सबसे पसंदीदा है।

इस पर बात करते हुए, करणवीर ने कहा, “मैं अच्छे आतिथ्य में विश्वास करता हूं। इसके अलावा, मैं एक पंजाबी हूं, अच्छा खाना मेरे लिए अच्छी वाइब्स और अच्छा मूड लेकर आता है। ईमानदारी से कहूं तो, मेरी पैंट्री कभी भी स्टॉक से बाहर नहीं जाती है, मैं इसे व्यक्तिगत रूप से देखता हूं। मैं वहां चाय, कॉफी, स्नैक्स, मंचीज़, ड्राई फ्रूट्स, इंस्टेंट नूडल्स, और चॉकलेट के साथ सभी प्रकार के खाद्य पदार्थ रखता हूं जो कुछ ही समय में आपके मूड को ठीक कर देंगे।”

उन्होंने साझा किया, “वहां एक माइक्रोवेव और एक केतली है, जहां कोई भी ग्रीन टी, कैमोमाइल चाय और बहुत कुछ बना सकता है। आपको वह सब कुछ मिलेगा जो आप चाहते हैं, आप उसका नाम बताएं और वह वहां मौजूद है। मैं शाम के नाश्ते के दौरान हमेशा अपने दल को इन सभी चीजों से नवाजता रहता हूं, यह पागलपन काम के घंटों के बीच एक छोटी सी मुलाकात की तरह है।”

अभिनेता ने कहा, “हम सप्ताह में सातों दिन काम करते हैं और हमें मुश्किल से ही समय मिलता है, इसलिए जो थोड़ा-सा खाली समय हमें मिलता है, मैं चाहता हूं कि हर कोई अपना पेट भरा रखे। इसलिए, हम सभी इन सभी चीजों पर जोर देते हैं।”

करणवीर ने कहा कि उनका हमेशा से मानना रहा है कि हर चीज का संबंध व्यक्ति की पेट से होता है, इसलिए किसी के मूड को ठीक रखने के लिए आपको अपना पेट भरा रखना चहिए।

उन्होंने आगे कहा, “आजकल, वे मुझसे पूछते भी नहीं हैं और बस मेरे कमरे में आ जाते हैं और जो कुछ भी खाना चाहते हैं, ले लेते हैं। यहां आने वाले सभी लोगों के लिए एक खुली पैंट्री है। इसमें मेरे प्रशंसक और शुभचिंतक भी शामिल हैं। आपको केवल गुड वाइब्स ही साथ लाना होगा।”

‘रब से है दुआ’ के हालिया एपिसोड में, दर्शकों ने देखा कि कैसे गज़ल (ऋचा राठौड़) रुहान (अंकित रायज़ादा) को हैदर (करणवीर शर्मा) और दुआ (अदिति शर्मा) के खिलाफ उकसा रही है ताकि वह दुआ के खिलाफ अपनी बुरी योजनाओं पर जीत हासिल कर सके लेकिन ऐसा करने में असफल रही।

यह देखना दिलचस्प होगा कि उसकी सारी योजनाएं उस पर कैसे उलटा असर डालती हैं, क्योंकि दुआ रुहान को समझाती है कि ग़ज़ल ही हर समस्या के पीछे असली दोषी है।

दर्शक यह भी देखेंगे कि कैसे दुआ हैदर के फैशन लेबल के लिए काम करने से इनकार कर देती है क्योंकि उन्हें फैशन वीक में अनुबंध मिलता है।

जहां शो में चल रहा यह ड्रामा दर्शकों का मनोरंजन कर रहा है, वहीं करणवीर यह सुनिश्चित कर रहे हैं

Back to top button