निरंतर हनुमान चालीसा का पाठ करने से मिलती है आर्थिक तंगी से निजात

 सनातन धर्म में मंगलवार का दिन बहुत पवित्र माना जाता है. मंगलवार का दिन पवन पुत्र बजरंगबली को समर्पित होता है. धार्मिक मान्यता के मुताबिक, इस दिन पवन पुत्र बजरंगबली की सच्चे मन से आराधना करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इतना ही नहीं पवन पुत्र बजरंगबली को संकट मोचन भी कहा जाता है, क्योंकि वह अपने भक्तों के सभी दुख कष्ट हर लेते हैं. आपने देखा होगा अक्सर लोग हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं. अगर आप प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं, तो ऐसा करने से आपको कई लाभ मिल सकते हैं तो चलिए जानते हैं .

अयोध्या के प्रसिद्ध विद्वान पवन दास शास्त्री बताते हैं कि कलयुग में मात्र पवन पुत्र हनुमान ही एक ऐसे देवता हैं. जिनकी सच्चे मन से पूजा आराधना और हनुमान चालीसा का पाठ करने से सारी मुश्किलें दूर हो जाती हैं.

आर्थिक तंगी से मिलता है छुटकारा

अगर आप आर्थिक समस्या से परेशान हैं तो आपको प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें.

हनुमान चालीसा से दूर होती है नकारात्मक ऊर्जा

गोस्वामी तुलसीदास हनुमान चालीसा में लिखते हैं कि “भूत पिशाच निकट नहीं आवे महावीर जब नाम सुनावे ” अर्थात अगर आप प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो सभी तरह की नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं. भय से मुक्ति मिलती है मनोबल बढ़ता है .

पूरी होती है हर मनोकामना

पवन पुत्र बजरंगबलीॉअष्ट सिद्धि नव निधि के दाता कहलाते हैं. अगर सच्चे मन से नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ किया जाए तो पवन पुत्र बजरंगबली हर मनोकामना पूरी करते हैं. इतना ही नहीं बीमार लोग नियमित रूप से अगर हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो उनको सभी रोगों से भी मुक्ति मिलती है.

प्रतिदिन करें हनुमान चालीसा का पाठ आएगी चैन की नींद

अगर आपको नींद नहीं आ रही है या फिर आपको बेचैनी सता रही है तो आप नियमित रूप से प्रति वीर हनुमान चालीसा का पाठ शुरू कर दें, क्योंकि हनुमान चालीसा का पाठ करने से मानसिक शक्ति प्रदान होती है जीवन में उन्नति का मौका मिलता है .

 

Back to top button