आज से 31 तक सभी मतदान केंद्रों पर मिलेंगे BLO मतदाता सूची में जोड़ेंगे नाम

भोपाल

चुनाव आयोग आज दो अगस्त से 31 अगस्त तक द्वितीय संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान शुरु कर रहा है। इस दौरान प्रदेश की सभी विधानसभाओं के सभी मतदान केन्द्रों पर बीएलओ मौजूद रहेंगे। वे अठारह वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए आवेदन प्राप्त करेंगे। नाम और पते में संशोधन और नाम हटाने के लिए भी वे आवेदन प्राप्त कर कार्यवाही करेंगे। 12 से 13 अगस्त और 19 से 20 अगस्त को बीएलओ घर-घर पहुचेंगे और मतदाताओं से नाम जोड़ने, हटाने, संशोधन के लिए आवेदन प्राप्त करेंगे।

आज दो अगस्त को मतदाता सूची के प्रारुप का प्रकाशन किया जाएगा। तीन अगस्त को से दस अगस्त तक सेक्टर आॅफीसर मतदन केन्द्रों पर जाएंगे। उनकी उपस्थिति में बीएलओ मतदाता सूची का वाचन करेगे।   हर सेक्टर आॅफीसर के पास दस मतदान केन्द्रों की जिम्मेदारी रहेगी। इसके अलावा पांच जनवरी 2023 को मतदाता सूची से हटाए गए मतदाताओं का भौतिक सत्यापन किया जाएगा। 

जहां एक घर में छह से अधिक मतदाता है वहां भी भौतिक सत्यापन किया जाएगा। चार अक्टूबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। जिन मतदाताओं की एक अक्टूबर 2023 को अठारह वर्ष की आयु पूरी हो रही है मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए उनके आवेदन भी प्राप्त किए जाएंगे। दो अगस्त से 31 अगस्त तक बीएलओ मतदान केन्द्रों पर कार्यालयीन समय में मौजूद रहेंगे।

मतदाता जागरुकता वाहनों को उएड राजन ने दिखाई हरी झंडी
भोपाल

प्रदेश की सभी विधानसभाओं में इस बार मतदाता को जागरुक करने मतदाता जागरुकता वाहन पहुंचेंगे। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन, भोपाल कलेक्टर आशीष सिंह और जिला पंचायत सीईओ ऋतुराज सिंह ने इनमें से चुनिंदा वाहनों को हरी झंडी दिखाकर विधानसभा क्षेत्रों के लिए रवाना किया।

ये वाहन पूरे एक महीने तक प्रदेशभर में मतदाताओं को जागरुक करने का काम करेंगे। इसमें एलईडी के जरिए फिल्म प्रदर्शन होगा। वाहन पर फ्लेक्स लगे है जिसमें दो अगस्त से 31 अगस्त 2023 के बीच चल रहे संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के दौरान अठारह वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

Back to top button