31 अगस्त को होगी INDIA गठबंधन की अगली बैठक, राहुल गांधी से मिले लालू यादव

नई दिल्ली
विपक्षी गुट इंडिया की अगली बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में होने की संभावना है। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह बेंगलुरु बैठक की तरह ही होगी। इसमें विपक्षी दलों के नेता अपनी मुख्य बैठक से एक दिन पहले 31 अगस्त को अनौपचारिक मीटिंग करेंगे। एक सूत्र ने कहा, "विपक्ष की बैठक दो दिवसीय होगी और यह 31 अगस्त और 1 सितंबर को होगी। सभी नेताओं ने इन तारीखों को मंजूरी दे दी है।"

सूत्र ने कहा कि बैठक का संभावित स्थान पवई में एक होटल होगा। इसके बाद 1 सितंबर की शाम को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी। इससे पहले कई और तारीखों पर भी विचार किया गया था लेकिन उन पर सहमति नहीं बन पाई क्योंकि उन तारीखों पर सभी नेता उपलब्ध नहीं थे। विपक्षी दलों की तीसरी बैठक महा विकास अघाड़ी गठबंधन के तीन घटक कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और राकांपा (शरद पवार) गुट द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की जा रही है।

इंडिया दलों की पहली बैठक जून में पटना में और दूसरी पिछले महीने बेंगलुरु में हुई थी। गठबंधन की अगली बैठक में 2024 के आम चुनाव से पहले कैंपेन जैसे खास काम के लिए समितियों की घोषणा की जा सकती है। सूत्रों ने कहा कि पार्टियों के बीच बेहतर समन्वय के लिए एक संयुक्त सचिवालय की भी जल्द घोषणा की जाएगी। बैठक के दौरान, पार्टियों से जितना संभव हो सके अपने मतभेदों को दूर करने की उम्मीद की जाती है, खासकर उन राज्यों में जहां वे सीधे चुनावी लड़ाई में हैं।

बेंगलुरु बैठक में, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने 26 दलों की लगभग चार घंटे की बैठक के बाद विपक्षी गुट ने अपने नाम INDIA की घोषणा की थी। विपक्षी गठबंधन का नाम भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) घोषित किया गया। खरगे ने कहा था कि समन्वय के लिए 11 सदस्यों की एक समिति भी गठित की जाएगी और मुंबई में अगली बैठक में एक संयोजक का चयन किया जाएगा।

 

Back to top button