भारत के लिए ‘करो या मरो’ की स्थिति, अगर आज हारे तो 17 साल में ऐसा होगा पहली बार

नई दिल्ली

भारत और वेस्टइंडीज के बीच 5 मैच की टी20 सीरीज का तीसरा मुकाबला आज यानी कि 8 अगस्त को गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाना है। टीम इंडिया के लिए यह मुकाबला 'करो या मरो' जैसा है। अगर आज भारत को इस मुकाबले में हार का सामना करना पड़ता है तो वह यह सीरीज तो गंवा ही देगा साथ ही कुछ ऐसा होगा जो भारतीय फैंस ने पिछले 17 साल में नहीं देखा है। बता दें, मेजबान टीम सीरीज के पहले दो मुकाबले जीतकर 2-0 की बढ़त बना चुकी है। विंडीज ने पहला मैच 4 रन से तो दूसरा मुकाबला 2 विकेट से जीता था। आज उनकी नजरें जीत की हैट्रिक लगाकर सीरीज में अजेय बढ़त बनाने पर होगी।

हार्दिक पांड्या के हाथों में भारत की लाज
अब भारत की लाज बचाना हार्दिक पांड्या के हाथों में है। दरअसल, इंटरनेशनल क्रिकेट में पिछले 17 सालों में भारत ने कम से कम तीन मैच की किसी भी सीरीज में वेस्टइंडीज के हाथों हार का सामना नहीं किया है। आखिरी बार भारत 2006 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कम से कम तीन मैच की सीरीज में हारा था। अगर आज मेजबान टीम भारत को धूल चटाने में कामयाब रहती है तो वह 17 साल के लंबे अंतराल के बाद टीम इंडिया को सीरीज में शिकस्त देगी। ऐसे में हार्दिक पांड्या एंड कंपनी को मेजबानों को सीरीज जीतने से रोकने के लिए पूरा जोर लगाना होगा।

भारत कर सकता है कई बदलाव
हार्दिक पांड्या को वैसे तो प्लेइंग XI में ज्यादा बदलावों के लिए नहीं जाना जाता, मगर पहले दो मुकाबलों में टीम का जैसा प्रदर्शन रहा है उसे देखते हुए भारत तीसरे टी20 में कई बदलाव कर सकता है। ईशान किशन और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी पहले दो मैचों में फ्लॉप रही है, ऐसे में यशस्वी जायसवाल को मौका दिया जा सकता है। इसके अलावा अक्षर पटेल की जगह एक अन्य तेज गेंदबाज को टीम में जगह मिल सकती है। दरअसल, अक्षर पिछले मुकाबले में एक स्पेशलिस्ट बल्लेबाज के तौर पर खेले थे क्योंकि हार्दिक पांड्या ने उन्हें एक भी ओवर गेंदबाजी नहीं कराई थी, वहीं पहले टी20 में अक्षर को दो ही ओवर मिले थे।

भारत और वेस्टइंडीज के स्क्वॉड्स
वेस्टइंडीज टीम: ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, जॉनसन चार्ल्स, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), रोवमैन पॉवेल (कप्तान), शिम्रोन हेटमायर, रोमारियो शेफर्ड, जेसन होल्डर, अकील होसेन, अल्ज़ारी जोसेफ, ओबेड मैककॉय, ओडियन स्मिथ, शाई होप, ओशेन थॉमस, रोस्टन चेज

भारत टीम: ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या (कप्तान), अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, यशस्वी जयसवाल, उमरान मलिक , आवेश खान

 

Back to top button