बहने भाइयों की कलाई पर इस शुभ संयोग में बांधे राखी, तो भाई के नसीब चमक जाएँगे

 भाई बहन के प्यार का पर्व रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2023) इस बार दो दिन मनाया जाएगा. भद्रा के कारण 30 और 31 अगस्त को इस बार बहनें भाइयों की कलाई पर राखी बांधेंगी. रक्षाबंधन पर इस बार भद्रा के साथ ग्रहों का अद्भुत संयोग भी बन रहा है. 31 अगस्त को ब्रह्म मुहूर्त में सिंह लग्न में सूर्य और बुध का बुधादित्य योग बन रहा है.

हिन्दू पंचांग के अनुसार, भोर में 4 बजकर 35 मिनट से सुबह 7 बजकर 1 मिनट तक बुधादित्य योग रहेगा. इस समय बहनें यदि भाइयों की कलाई पर राखी बांधेंगी तो ये भाइयों के लिए बेहद शुभकारी होगा.  इस मुहूर्त में राखी बांधना भाइयों के लिए विजय और उन्नति वाला होगा. क्योंकि सूर्य और बुध भाग्योदय का कारण हैं और ये दोनों ही ग्रह मनुष्य को जीवन की नई बुलंदियों पर ले जातें है. ऐसे में इस शुभ संयोग में राखी बांधना बेहद ही शुभकारी होगा.

भद्रा के कारण दो दिन बंधेगी राखी
बता दें कि इस बार अलग-अलग पंचांग में रक्षाबंधन को लेकर अलग-अलग बातें लिखी हुई हैं. कहीं 30 अगस्त को रक्षाबंधन मनाने का जिक्र है तो कहीं 31 अगस्त की सुबह तक राखी बांधने का विधान बताया गया है. हालांकि, धार्मिक शास्त्रों के अनुसार भद्रा काल में राखी बांधना पूरी तरह वर्जित है. ऐसे में 30 अगस्त को रात 9 बजे के बाद ही राखी बांधने का मुहूर्त है. इसके अलावा बहनें 31 अगस्त को भी भाइयों की कलाई पर राखी बांध सकती हैं.

 

 

Back to top button