नेपाल के सांसद ने बिहार से खरीदी फर्जी सर्टिफिकेट, चीन में पढ़ने की तैयारी; हो गए गिरफ्तार

नेपाल

नेपाल के एक सांसद को फर्जी सर्टिफिकेट के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है। सांसद सुनील कुमार शर्मा ने कथित तौर पर बिहार से उच्च माध्यमिक की डिग्री खरीदी और इसका इस्तेमाल चीन में उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए किया। न्यूज एजेंसी पीटीआई ने पुलिस प्रवक्ता कुबेर कदायत के हवाले से बताया कि नेपाल पुलिस के केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की एक टीम ने नेपाल की सत्तारूढ़ पार्टी के प्रतिनिधि सभा के सदस्य सुनील शर्मा को काठमांडू से गिरफ्तार किया।

मोरांग-3 से प्रतिनिधि सभा के लिए चुने गए सुनील शर्मा को नेपाली कांग्रेस में शेखर कोइराला खेमे का करीबी माना जाता है। उनकी गिरफ्तारी ने सत्तारूढ़ गठबंधन में हलचल पैदा कर दी है। नेपाली सांसद मेडिकल कॉलेजों और निजी कॉलेजों के मालिक भी हैं। पिछले महीने एक छापे में जब्त किए गए 100 किलोग्राम सोने की कथित तस्करी पर गृह मंत्री नारायण काजी श्रेष्ठ और वित्त मंत्री प्रकाश शरण महत के इस्तीफे की मांग की गई थी। यह मांग शर्मा ने ही की थी।

18 जुलाई की रात को त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के सीमा शुल्क से बिना पता चले लगभग 100 किलोग्राम सोने की तस्करी के संबंध में एक भारतीय और एक चीनी नागरिक सहित कुल 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

उस समय सुनील शर्मा ने कहा था, ''वर्तमान वित्त मंत्री और गृह मंत्री को इस जांच में यह पुष्टि करने में सक्षम होना चाहिए था कि हमने तस्करी के पीछे मुख्य अपराधी को पकड़ लिया है। उन्हें इसके लिए एक समय सीमा देनी चाहिए थी। जांच को और सुविधाजनक बनाने के लिए उन्हें तब तक अपने पद से हट जाना चाहिए, जब तक कि तस्करी के पीछे का मुख्य व्यक्ति पकड़ा नहीं जाता है।''

 

Back to top button