राहुल द्रविड़ अपनी खास रणनीति से भारत को जिताएंगे एशिया कप!

नईदिल्ली

भारतीय टीम का वेस्टइंडीज दौरा खत्म हो चुका है। टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज को छोड़ दिया जाए तो सीनियरों को आराम देने का फैसला किया। यही वजह रही कि वनडे में भारतीय टीम संघर्ष करते दिखी तो टी-20 में उसे हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद आलोचक काफी हमलावर हैं और खेलने की बजाय विराट कोहली, रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों को आराम पर आराम देने के फैसले पर सवाल उठ रहे हैं। अब हेड कोच राहुल द्रविड़ की भी मुश्किलें बढ़ती दिख रही हैं। लिमिटेड ओवरों में उनका रिपोर्ट कार्ड बहुत अच्छा नहीं है।

ऐसे में राहुल द्रविड़ भी कोचिंग स्टाफ और टीम इंडिया का रिव्यू कर रहे होंगे। प्रमुख खिलाड़ियों की चोट से टीम इंडिया पहले ही बैकफुट पर है। पिछले एशिया कप में भारत का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा था। पाकिस्तान से उसे हार मिली थी और फिर श्रीलंका ने भी हराया था। अब राहुल द्रविड़ कतई ऐसा नहीं चाहेंगे। वनडे वर्ल्ड कप से ठीक पहले एशिया कप में उनकी इज्जत दांव पर होगी।

प्लान-7 ऐसे दिया जाएगा अंजाम
टीम इंडिया को लेकर कई सवाल हैं, जिनके जवाब शायद अभी राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा के पास भी नहीं हैं। हालांकि, एशिया कप से पहले टीम इंडिया के नेशनल कैंप में सवालों के जवाब में मिलने की उम्मीद की जा रही है। केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह और श्रेयस अय्यर की फिटनेस और खेलने की संभावना से लेकर टीम की रणनीति, कॉम्बिनेशन हर किसी पर गहरी निगाह रखी जाएगी। रिपोर्ट्स की मानें तो यह कैंप 23 अगस्त से शुरू होकर 29 तक चलेगा। इन 5 दिनों के अंदर राहुल द्रविड़ पूरी तैयारी को अंजाम देंगे।

इस दौरान 18, 20 और 23 को भारतीय टीम जसप्रीत बुमराह की कप्तानी में आयरलैंड के खिलाफ टी-20 खेलेगी। उसमें बुमराह खुद को परखना चाहेंगे और वह किस तरह का प्रदर्शन करते हैं या फिटनेस दिखाते हैं यह सबसे अहम होगा। दूसरी ओर, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल ने प्रैक्टिस शुरू कर दी है, लेकिन संभवत: अभी कोई कसर बाकी है। शायद इसलिए ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने एशिया कप के लिए अभी भी टीम का ऐलान नहीं किया है, जबकि पाकिस्तान टीम सामने आ चुकी है।

क्यों हनीमून हुआ खत्म, अब दम दिखाने की बारी
टीम इंडिया अभी तक जिस भी मैच में हारती है तो कप्तान या कोच यह कहते हुए बच जाते हैं कि टीम युवा है। अभी नई टीम बनाने की कोशिश हो रही है। कई खिलाड़ी चोटिल हैं… ब्ला ब्ला ब्ला…! हालांकि, अब देखा जाए तो राहुल द्रविड़ अपने कॉन्ट्रैक्ट के आखिरी चरण में चल रहे हैं। अगर यहां से चूक होती है तो न केवल भारतीय टीम के बड़े खिलाड़ियों की मुश्किलें बढ़ेंगी, बल्कि राहुल द्रविड़ का कार्यकाल भी संभवत: न बढ़े। अगर भारत एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप जीतता है तो द्रविड़ आगे भी इस भूमिका में दिखाई दे सकते हैं। द्रविड़ महान खिलाड़ी रहे हैं और वह कतई नहीं चाहेंगे कि उनका कोचिंग कार्यकाल इस तरह खत्म हो।

Back to top button