रोहित शर्मा नंबर-3 पर तो विराट कोहली 4 पर; रवि शास्त्री ने एशिया कप और वर्ल्ड कप के लिए बताया भारत का बैटिंग ऑर्डर

 नई दिल्ली

भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने हाल ही में आगामी एशिया कप और वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का बैटिंग ऑर्डर डिसाइड किया है। पूर्व कोच का कहना है कि इन मेगा इवेंट में टीम इंडिया के सबसे धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली को अपनी नियमित बैटिंग पोजिशन से नीचे नंबर-4 पर बल्लेबाजी करनी चाहिए, वहीं रोहित शर्मा को नंबर-3 का भार उठाना चाहिए। इस दौरान उन्होंने ईशान किशन के साथ शुभमन गिल को पारी का आगाज कराने की सलाह दी है। शास्त्री ने इसी के साथ यह भी कहा कि वह पिछले दो वर्ल्ड कप 2015 और 2019 में विराट कोहली को नंबर-4 पर खिलाना चाहते थे।
 
'स्टार स्पोर्ट्स' पर 'सिलेक्शन डे' कार्यक्रम के दौरान शास्त्री ने कहा, 'ईशान किशन को टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी कराना ठीक होगा। कप्तान होने के नाते रोहित शर्मा के पास काफी अनुभव है। वह नंबर-3 या 4 कहीं पर भी बल्लेबाजी कर सकते हैं। वह ओपन भी कर सकते हैं। आप को यहां पर खिलाड़ी की मानसिक स्थिति को समझने की जरूरत है। अगर आप शुभमन गिल को ओपन करने के बजाय नंबर 3 या 4 पर खेलने को कहते हैं, तो उन्हें कैसा लगेगा? किसी के पास कोई पोजिशन नहीं रहती। अगर विराट को चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करनी है तो वह टीम के लिए चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे।'
 
जैसा मैंने कहा कोई नंबर 4 पर नहीं खेलना चाहता। अगर टीम के हित के लिए विराट को नंबर 4 पर खिलाने की आवश्यकता है, तो वह भी करना चाहिए। मैंने ऐसा पिछले दो विश्व कप में भी सोचा था। मैंने शायद एमएसके से भी यह बात की थी। उनके 4 पर खेलने से ऊपरी क्रम पर अति निर्भरता को तोड़ा जा सकता था। अगर आप शुरू में दो या तीन विकेट जल्दी गंवा देते हैं तो आप के लिए वापसी का मौका नहीं होता और ठीक ऐसा ही हुआ। उनके अनुभव का फायदा मिल सकता है और विराट ने नंबर 4 पर भी ज़बरदस्त बल्लेबाजी की है।
 
नंबर-3 पर दुनिया के बेस्ट बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली का रिकॉर्ड 4 नंबर पर भी शानदार रहा है। इस पोजिशन पर उन्होंने टीम इंडिया के लिए 39 पारियों में 55 से अधिक की औसत के साथ 1767 रन बनाए हैं। नंबर 4 पर उनके नाम 7 शतक भी दर्ज हैं।

 

Back to top button