BJP की दूसरी लिस्ट में घोषित हो सकते हैं 60 से ज्यादा प्रत्याशी के नाम

भोपाल

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी जल्द ही दूसरी लिस्ट जारी कर सकती है। पहली लिस्ट में हारी हुई 39 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए हैं। अब बाकी 64 सीटों पर अगले हफ्ते में कैंडिडेट घोषित कर सकती है। इन सीटों में से कई पर ज्यादा पेंच फंसे हैं, इसलिए कैंडिडेट्स के नामों पर अंतिम मुहर लगना बाकी है। 23 से 25 अगस्त के बीच होने वाली बैठकों में लिस्ट फाइनल हो सकती है।

बीजेपी ने हारी हुई इन 103 सीटों को 'आकांक्षी विधानसभा' का नाम दिया है। इनमें पहला नाम ग्वालियर दक्षिण सीट का है। यहां 2018 के चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी नारायण सिंह कुशवाह महज 121 वोटों के मामूली अंतर से हारे थे। इस सीट पर सबसे ज्यादा पेंच फंसे हैं। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के भांजे अनूप मिश्रा भी यहां से टिकट की मांग कर रहे हैं। ग्वालियर की पूर्व मेयर समीक्षा गुप्ता भी दावेदारी कर रही हैं। पिछले चुनाव में समीक्षा गुप्ता निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ी थीं। इसी वजह से भाजपा को यहां हार का मुंह देखना पड़ा था।

दूसरी लिस्ट में इन सीटों पर घोषित हो सकते हैं उम्मीदवार

ग्वालियर दक्षिण, जबलपुर उत्तर, राजनगर, दमोह, ब्यावरा, राजपुर, तराना, सांवेर, वारासिवनी, देवरी, नागदा, बुरहानपुर, बड़नगर, आलोट, राऊ, भोपाल दक्षिण-पश्चिम, उदयपुरा, इंदौर नंबर 1, तेंदूखेड़ा, देपालपुर, लहार, खरगोन, भगवानपुरा, कोतमा, अनूपपुर, कटंगी, भितरवार, लखनादौन, सतना, परासिया, चौरई, कालापीपल, छिंदवाड़ा, करैरा, गाडरवारा, विदिशा, सेंधवा, घोड़ाडोंगरी, अमरवाड़ा, जबलपुर पश्चिम, दिमनी, मुरैना, सुरखी, बैतूल, जुन्नारदेव, पानसेमल, सुसनेर, भीकनगांव, निवास, सैलाना, खिलचीपुर, बड़वाह, थांदला, राजगढ़, सिहावल, डिंडोरी, सेंवढ़ा, सरदारपुर, गंधवानी, मनावर, भांडेर, श्योपुर, शाजापुर, राघोगढ़, झाबुआ और डबरा।

जानिए, क्या है टिकट वितरण का 'व्यावहारिक फॉर्मूला'

बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व टिकट वितरण के लिए व्यावहारिक फॉर्मूले पर काम कर रहा है। इसके तहत पार्टी सर्वे में जीतने वाले उम्मीदवार को पहली प्राथमिकता दे रही है। इसमें परिवारवाद और उम्र कोई खास फैक्टर नहीं रहेगा। पार्टी ने उन नेता पुत्रों और परिवारजनों के नामों को भी गोपनीय रिपोर्ट में रखा है, जो अपने क्षेत्र में सक्रिय हैं। पब्लिक के बीच मजबूत पैठ बनाई है।

राजनीतिक घरानों और दूसरे दलों के दावेदारों की भी कुंडली तैयार

बीजेपी के राष्ट्रीय नेतृत्व ने मप्र की सभी 230 सीटों का सर्वे कराया है। इसमें मप्र के उन बड़े राजनीतिक घरानों की कुंडली तैयार कराई गई है, जिन परिवारों के लोग पीढ़ियों से चुनाव जीतते आ रहे हैं। जिन राजनीतिक घरानों के लोगों की पब्लिक में अच्छी छवि है, उन्हें बीजेपी में जोड़ने की भी तैयारी चल रही है।

बीजेपी ने हर सीट पर दूसरे दलों से टिकट की दावेदारी कर रहे नेताओं की भी जानकारी जुटाई है। यह डाटा जुटाया गया है कि कांग्रेस, सपा, बसपा, आप से टिकट की दावेदारी और चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे नेता पर किस बड़े नेता का प्रभाव है, ताकि जरूरत पड़ने पर उस दावेदार को बीजेपी से जोड़ा जा सके।

पहली 39 कैंडिडेट्स की लिस्ट में दिखी व्यावहारिक फॉर्मूले की झलक

बीजेपी की 39 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट में केंद्रीय नेतृत्व के व्यावहारिक फॉर्मूले की झलक देखने को मिली। इस लिस्ट में नेता पुत्रों को भी टिकट मिले, तो दूसरी पार्टी से आए नेता को उसी दिन टिकट मिल गया। यही नहीं, सरकारी नौकरी से इस्तीफा देने वाले डॉक्टर को भी पार्टी ने उम्मीदवार बना दिया। इस लिस्ट में 75 साल के उम्रदराज नेता को भी टिकट दिया गया। इस लिस्ट से यह साफ संदेश है कि पार्टी के टिकट वितरण का एक ही फॉर्मूला है, वो है जीतने वाला उम्मीदवार।

Back to top button