भारत-पाक मुकाबले पर बोले सौरव गांगुली- जीत के लिए मेरा कोई फेवरेट नहीं, दोनों टीमें बराबर

नई दिल्ली
पूर्व भारतीय कप्तान और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि भारत बनाम पाकिस्तान एशिया कप 2023 मैच जीतने के लिए उनका कोई पसंदीदा नहीं है क्योंकि दोनों टीमें वास्तव में अच्छी हैं। पाकिस्तान और श्रीलंका में होने वाला एशिया कप 30 अगस्त से शुरू होगा, जिसमें चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान के बीच 2 सितंबर को कैंडी के पल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में मैच होगा जो मेन इन ब्लू के अभियान की शुरुआत के रूप में काम करेगा।

गांगुली बोले- अक्षर अच्छी बल्लेबाजी करता है। भारत और पाकिस्तान दोनों अच्छी क्रिकेट टीमें हैं। जो टीम अच्छा खेलेगी वह जीतेगी। मेरा कोई पसंदीदा नहीं है…. समय के साथ उसकी (जसप्रीत बुमरा) फिटनेस बेहतर हो जाएगी… आपके पास केवल तीन स्पिनर हो सकते हैं और मुझे लगता है उन्होंने अक्षर (पटेल) को चुनकर सही काम किया है, वह बल्लेबाजी कर सकते हैं।

बता दें कि टीम में एक साल से अधिक के अंतराल के बाद वनडे क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह की वापसी हो गई है। आयरलैंड दौरे पर उन्होंने बतौर कप्तान तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली थी। अब वह एशिया कप से विश्व कप के लिए अपनी फिटनेस का सबूत देंगे। उन्हें मोहम्मद सिराज का साथ मिलेगा। गेंदबाजी ऑलराउंडर कुलदीप यादव और अक्षर पटेल भी कप्तान के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। हार्दिक पंड्या और रवींद्र जडेजा पर भी नजरें होंगी।

बता दें कि एशिया कप में पाकिस्तान, भारत और नेपाल ग्रुप ए में हैं जबकि बांग्लादेश, अफगानिस्तान और श्रीलंका ग्रुप बी में। टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल का पालन करेगा जिसमें पाकिस्तान दो स्थानों पर चार मैचों की मेजबानी करेगा और श्रीलंका शेष खेलों की मेजबानी करेगा। छह ग्रुप-स्टेज मैचों के बाद 6 सितंबर से शुरू होने वाले सुपर फ़ोर्स होंगे। 17 सितंबर को कोलंबो में सुपर फ़ोर्स के अंत में शीर्ष दो टीमों द्वारा फाइनल खेला जाएगा।

टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा।

बटलर विश्व कप 2023 में बनाएंगे सबसे ज्यादा रन : जैक्स कैलिस

लंदन
 दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज जैक्स कैलिस ने जोस बटलर को आगामी विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी बताया है और कहा है कि वह इंग्लैंड के कप्तान को भारतीय परिस्थितियों में खड़ा देखना चाहते हैं। बटलर इंग्लैंड के प्रमुख खिलाड़ियों में से एक होंगे क्योंकि वे भारत में अपना विश्व कप खिताब बरकरार रखना चाहेंगे। विकेटकीपर ने पिछले साल इंग्लैंड को टी20 विश्व कप जिताने में बड़ी भूमिका निभाई थी और उन्हें आईपीएल के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक माना जाता है।

बटलर ने टी20 लीग में खेले 96 मैचों में 148.32 की शानदार स्ट्राइक रेट के साथ 3223 रन बनाए हैं। 2022 सीजन आईपीएल में बटलर के लिए यादगार रहा क्योंकि उन्होंने 17 मैचों में 57.53 की औसत से 863 रन बनाए और अभियान के दौरान चार शतक भी लगाए। उनका योगदान महत्वपूर्ण था क्योंकि राजस्थान रॉयल्स आईपीएल 2022 के फाइनल में पहुंची, हालांकि वह गुजरात टाइटन्स से हार गए। इसके बावजूद जब भारत में एकदिवसीय प्रारूप की बात आती है तो बटलर का रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं है क्योंकि उन्होंने 8 मैचों में सिर्फ 11 की औसत से 83 रन बनाए हैं। इसके बावजूद कैलिस को लगता है कि बटलर -विश्व कप में स्कोरर के रूप में सबसे आगे रहेंगे।

आईसीसी से बात करते हुए दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज ने कहा कि वह भारतीय परिस्थितियों में इंग्लैंड के कप्तान को पसंद करते हैं और उन्हें लगता है कि वह टूर्नामेंट के दौरान उनकी टीम के लिए खड़े रहेंगे। कैलिस ने कहा, 'मुझे लगता है कि जोस बटलर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी होंगे। यह एक बाहरी कॉल है, लेकिन मैं उन परिस्थितियों में उन्हें पसंद करता हूं। इंग्लैंड के अच्छे विश्व कप के साथ, मुझे लगता है, उम मैं वह एक ऐसा व्यक्ति बनने जा रहे हैं जो खड़ा होगा।'

 

 

 

 

 

 

Back to top button