खेल मंत्रालय ने तेजस्विन शंकर के लिये पोल वॉल्ट लैंडिंग पिट खरीदने को मंजूरी दी

नई दिल्ली
 खेल मंत्रालय की मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने आगामी एशियाई खेलों के लिये राष्ट्रमंडल पदक विजेता तेजस्विन शंकर की तैयारी को लेकर यहां जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में 'पोल वॉल्ट लैंडिंग पिट' खरीदने के लिये वित्तीय सहायता को मंजूरी दी है।

हांगझोउ एशियाई खेलों में ऊंची कूद और डेकाथलन के लिये क्वालीफाई कर चुके शंकर 23 सितंबर से शुरू हो रहे खेलों तक अकेले इसका इस्तेमाल करेंगे। उसके बाद जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में अभ्यास करने वाले सभी खिलाड़ी इसका प्रयोग कर सकेंगे।

मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार इसे खरीदने और लाने की लागत टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) के तहत वहन की जायेगी। तेजस्विन के अलावा एमओसी ने पिस्टल निशानेबाज राही सरनोबत को ब्राजील के रियो दि जिनेरियो में अभ्यास और प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिये वित्तीय सहायता को मंजूरी दे दी है।

राही दो से 19 सितंबर से रियो में रहेगी जहां आईएसएसएफ विश्व कप में भारत लेंगी। टॉप्स के तहत उनका और उनकी फिजियोथेरेपिस्ट ऐश्वर्य देशपांडे का हवाई किराया, रहने और खाने का खर्च, स्थानीय यातायात, राही की रेंज और प्रशिक्षण की फीस, हथियार संग्रहण की फीस, वीजा और बीमा की फीस वहन की जायेगी।

राही के अलावा निशानेबाज इलावेनिल वालारिवान की भी रियो विश्व कप में भागीदारी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। राही और निशानेबाज अभिंद्या पाटिल के यूरोप में प्रशिक्षण को भी स्वीकृति मिल गई है।

टेबल टेनिस खिलाड़ी स्वस्तिका घोष और पायस जैन 20 दिन के लिये जापान में कोच की जियान शियान के मार्गदर्शन में अभ्यास करेंगे और विभिन्न टूर्नामेंटों में भाग लेंगे जिसे टॉप्स से मंजूरी मिल गई है।

तायला व्लामिनक बाएं कंधे की सर्जरी के कारण लगातार दूसरे डब्ल्यूबीबीएल सीज़न से बाहर

मेलबर्न
ऑस्ट्रेलिया की तेज गेंदबाज तायला व्लामिनक बाएं कंधे की सर्जरी के कारण लगातार दूसरे महिला बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल) सीज़न में भाग नहीं ले पाएंगी।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने पुष्टि की है कि महिला क्रिकेट में सबसे तेज गेंदबाजों में से एक मानी जाने वाली तायला को ऑस्ट्रेलिया ए के लिए गेंदबाजी करते समय उनके बाएं कंधे में चोट लग गई थी, जिसके बाद कंधे की सर्जरी की गई है। उनका आखिरी 50 ओवर का मैच जुलाई में इंग्लैंड दौरे पर था।

सीए ने कहा, सीए के मेडिकल स्टाफ ने निर्धारित किया है कि कंधे की जोड़ को स्थिर करने के लिए सर्जरी करना 24 वर्षीय खिलाड़ी के लिए सबसे अच्छा रास्ता था।

चोट के कारण तायला 2020 टी20 विश्व कप में हिस्सा नहीं ले पाई थीं। इसके बाद 2021-22 के घरेलू महिला एशेज के दौरान चोट की पुनरावृत्ति के कारण वह पिछले साल के डब्ल्यूबीबीएल के अलावा, 2022 एकदिवसीय विश्व कप, बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल और इस साल दक्षिण अफ्रीका में टी 20 विश्व कप से बाहर रहीं थीं।

तायला ने पहले ही पुनर्वास शुरू कर दिया है, लेकिन वह वेस्टइंडीज के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की आगामी घरेलू सफेद गेंद श्रृंखला के लिए चयन के लिए उपलब्ध नहीं होंगी।

तायला ने 2018 में अपने अंतरराष्ट्रीय पदार्पण के बाद से 15 टी20 अंतरराष्ट्रीय और आठ एकदिवसीय मैचों में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया है। आगामी डब्ल्यूबीबीएल सीज़न के अलावा, वह घरेलू 50 ओवर के सीज़न की शुरुआती दौर से भी बाहर रहेंगी।

सीए के प्रदर्शन प्रमुख शॉन फ्लेगलर ने कहा, "हम तायला के लिए निराश हैं; उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में चोटों के दौरान अविश्वसनीय लचीलापन और दृढ़ता दिखाई है और ऑस्ट्रेलिया ए दौरे पर अपना स्थान हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की है। हम तायला को उसके पुनर्वास के दौरान समर्थन देने के लिए क्रिकेट विक्टोरिया के उच्च प्रदर्शन वाले कर्मचारियों के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे।"

 

 

Back to top button